UPSC CDS Answer Key 2022 Tier 1 Exam Paper Analysis

यूपीएससी सीडीएस टियर 1 उत्तर कुंजी 2022 पर यहां चर्चा की जाएगी। सीडीएस 1 परीक्षा उत्तर पत्रक, पेपर विश्लेषण प्रश्न पत्र समाधान ऑनलाइन जांचें। संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा जिसके लिए उत्तर कुंजी के नाम से घोषित की गई है यूपीएससी सीडीएस उत्तर कुंजी 2022. इसके कारण, बोर्ड ने आधिकारिक लिंक के माध्यम से विवरण अपलोड किया है। क्योंकि उपयुक्त उम्मीदवारों का पता लगाने के लिए लिखित परीक्षा महत्वपूर्ण है। तो वे सभी उम्मीदवार, जो परीक्षा में उपलब्ध सही उत्तर के बारे में जानना चाहते हैं, वे एक-एक करके विवरण देख सकते हैं।

यूपीएससी सीडीएस उत्तर कुंजी 2022

कंबाइंड डिफेंस सर्विसेज के तहत बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन को सिर्फ एक ही परीक्षा आयोजित करने के लिए जाना होता है। लेकिन बोर्ड ने दो परीक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लिया है जिनमें एक सीडीएस 1 और सीडीएस 2 है। इस वजह से सीडीएस 1 के लिए 10 अप्रैल 2022 को सफलतापूर्वक परीक्षा आयोजित की गई है। इस वजह से जो लोग लिखित परीक्षा पास कर चुके हैं वे इसके लिए लिखित परीक्षा दे सकते हैं। अगली प्रक्रिया।

तो अब पेपर सॉल्यूशंस के बारे में विवरण देखें जो इस बार विभाग द्वारा जारी किया गया है। हर साल उम्मीदवारों के लिए यह परीक्षा दो बार आयोजित की जाती है। इसी के चलते अब हाल ही में एक परीक्षा आयोजित की गई है। परीक्षा में बैठने के बाद उम्मीदवारों को यह जानना होगा कि उन्होंने लिखित परीक्षा में कैसा प्रदर्शन किया। तो अब उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण विवरण उन उत्तर कुंजी के बारे में जानना है जो स्वयं संबंधित प्राधिकारी द्वारा उम्मीदवारों की सहायता के लिए घोषित की गई हैं।

सीडीएस टियर 1 उत्तर कुंजी 2022

यूपीएससी सीडीएस उत्तर कुंजी 2022 डाउनलोड करें क्योंकि एक पेपर समाधान की मदद से आप लिखित परीक्षा में अपने स्कोर का अनुमान लगा सकते हैं। हालांकि एक विभिन्न पोर्टल है जो आवश्यक विवरण प्रदान करने का दावा करता है। लेकिन हमारा सुझाव है कि हमारे पाठकों को यूपीएससी सीडीएस पेपर सॉल्यूशंस 2022 के बारे में जानकारी उस लिंक के माध्यम से प्राप्त करें जो कि संघ लोक सेवा आयोग के परीक्षा बोर्ड द्वारा प्रदान की गई है।

जैसा कि हम आपको पहले ही दो चरणों में आयोजित होने वाली परीक्षा के चरण के बारे में बता चुके हैं। इसके अलावा, उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए अपने स्कोर के बारे में गणना करना चाहिए। उसके बाद, वे जान सकते हैं कि उन्होंने लिखित परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया है या नहीं।

यूपीएससी सीडी उत्तर कुंजी 2022
यूपीएससी सीडी उत्तर कुंजी 2022

यूपीएससी सीडीएस 1 उत्तर कुंजी 2022

हमने यहां चरण भी प्रदान किए हैं जिनके माध्यम से आप उस परीक्षा के बारे में जान सकते हैं जो संयुक्त रक्षा सेवाओं के लिए दी गई है।

लेख का नाम यूपीएससी सीडीएस उत्तर कुंजी 2022
विभाग का नाम संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)
परीक्षा का नाम संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा
लेखों की श्रेणी जवाब कुंजी
साल 2022
परीक्षा की तिथि 10 अप्रैल 2022
परीक्षा का स्तर राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा
आधिकारिक वेबसाइट www.upsc.gov.in

यूपीएससी सीडीएस 2022 उत्तर कुंजी 2022

हालांकि, संघ लोक सेवा आयोग भी परिणामों के बारे में विवरण प्रदान करने जा रहा है। लेकिन रिजल्ट घोषित करने के लिए विभाग को आंसर शीट चेक करने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. फिर प्रत्येक उम्मीदवार के लिए उनके द्वारा प्राप्त अंकों के अनुसार व्यक्तिगत परिणाम उपलब्ध होगा। UPSC CDS उत्तर कुंजी 2022 देखें। जैसा कि हम परीक्षा के परीक्षा पैटर्न को भी जानते हैं। इसलिए हमने चरण साझा किए हैं जिसके माध्यम से आवेदकों को अपने अनुमानित अंकों के बारे में जानने की जरूरत है।

हालांकि सीडीएस भर्ती में दो चरण होने चाहिए, एक में लिखित परीक्षा होती है और दूसरे में लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार होता है। यूपीएससी सीडीएस पेपर सॉल्यूशन 2022 डाउनलोड करें। भर्ती बोर्ड द्वारा दिए गए एक और प्रावधान में उन उम्मीदवारों के लिए आपत्ति फॉर्म का विकल्प देना है जो उपलब्ध यूपीएससी सीडीएस उत्तर कुंजी 2022 में किसी भी मुद्दे का पता लगाते हैं। आपत्ति फॉर्म के लिए, आपको पालन करने की आवश्यकता है संघ लोक सेवा आयोग के आधिकारिक पेज पर दिए गए कदम। क्योंकि विवरण की घोषणा करना उनकी जिम्मेदारी है।

यूपीएससी सीडीएस 1 विश्लेषण 2022

तो अब अगर कोई आवेदक गलत उत्तर के बारे में कोई चिंता दर्ज करना चाहता है तो पेपर समाधान के साथ एक प्रक्रिया उपलब्ध है। इसके कारण आवेदक को अपनी जानकारी के अनुसार सही उत्तर का प्रमाण भी संलग्न करना होगा। क्योंकि बोर्ड सबूत के साथ आपकी चिंता की जांच करने जा रहा है। इसके अलावा, यदि आपकी चिंता सही है तो बोर्ड उस उत्तर के लिए अंक प्रदान करेगा। लेकिन अगर आपकी चिंता गलत होगी तो उसके लिए कोई अंक नहीं।

यूपीएससी सीडीएस उत्तर पत्रक 2022 अंकों की गणना की प्रक्रिया:

अंकों की गणना के अनुसार सबसे पहले उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न पता होना चाहिए। तो परीक्षा में, यह उन उम्मीदवारों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण रहा है जिन्होंने लिखित परीक्षा दी है। अंकन योजना में, सही उत्तर के लिए एक अंक होता है। और फिर प्रत्येक गलत उत्तर के लिए आकांक्षी को स्कोर से 1/3 अंक की कटौती मिलती है। अब नीचे दी गई प्रक्रिया को देखें।

  • आधिकारिक लिंक की मदद से आपके द्वारा दी गई परीक्षा के लिए सबसे पहले सही उत्तर कुंजी डाउनलोड करें।
  • उसके बाद, आपको सभी उत्तरों को एक-एक करके जांचना होगा।
  • इसलिए उन्हें यह जांचना होगा कि उन्होंने परीक्षा में कितने सही उत्तर चुने हैं।
  • फिर लिखित परीक्षा में आपके द्वारा चुने गए गलत उत्तर की गणना करें।
  • इसके अलावा, लिखित परीक्षा के दौरान आपके द्वारा चुने गए सही उत्तर स्कोर से गलत उत्तर अंक घटाएं।
  • अब उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंतिम अंक सीडीएस की लिखित परीक्षा में उनका अनुमानित स्कोर होगा।
  • इसके अलावा, यदि आपको परीक्षा में अपने उत्तरों के चयन के बारे में संदेह है तो आपको परिणाम की घोषणा की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता है। क्योंकि इससे ही आप अपने स्कोर के विवरण की पुष्टि कर सकते हैं।

यूपीएससी सीडीएस कुंजी 2022 की जांच करें

आवेदक जो SET A, SET B, फिर SET C, और SET D से अपनी उत्तर कुंजी के सेट के बारे में जानना चाहता है। क्योंकि आप गलत उत्तर कुंजी डाउनलोड करते हैं तो आप सही उत्तरों का अनुमान नहीं लगा सकते हैं। तो उसके लिए जांचें कि परीक्षा के समय आपको कौन सा प्रश्न पत्र मिला है। इसके अलावा, आपको नीचे दी गई प्रक्रिया से गुजरना होगा।

  • संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होमपेज पर आपको यहां उपलब्ध परीक्षा आइकन का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आप उत्तर कुंजी से संबंधित जानकारी देख सकते हैं
  • दी गई सूची में से सही उत्तर कुंजी विकल्प का चयन करें
  • तो यहाँ उत्तर कुंजी का सेट दिया गया है।
  • अपनी आवश्यकता के अनुसार यूपीएससी सीडीएस उत्तर पुस्तिका डाउनलोड करें।
  • यदि आवश्यक हो तो आप अपने उत्तरों के मिलान के लिए इसका एक प्रिंट ले सकते हैं।

Leave a Comment