SSC Phase 9 Result 2022 Date! Phase 9 Merit list

एसएससी चरण 9 परिणाम 2022 तिथि पर यहां चर्चा की जाएगी। कर्मचारी चयन आयोग चरण IX मेरिट सूची पीडीएफ डाउनलोड, कट ऑफ अंक जल्द ही जारी किया जाएगा। कर्मचारी चयन आयोग ने वर्ष 2021 में चरण 9 के पदों के चयन के लिए भर्ती की घोषणा की और जिसके लिए परीक्षा फरवरी 2022 में आयोजित की गई थी। एसएससी 9वें चरण का परिणाम 2022 – यहां हम इस भर्ती के लिए परिणाम प्रक्रिया और चयन प्रक्रिया के बारे में चर्चा करेंगे और आगे बढ़ने वाले लेख में मेरिट सूची के अवलोकन पर भी चर्चा की जाएगी। परिणाम और चयन प्रक्रिया की ओर बढ़ने से पहले भर्ती के मूल विवरणों का अवलोकन करें।

एसएससी चरण 9 परिणाम 2022

विवरण दी गई तालिका में इस प्रकार है। तो कर्मचारी चयन आयोग के तहत होने वाली चयनित पोस्ट चरण 9 भर्ती के लिए कुछ महत्वपूर्ण विवरण यहां दिए गए हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कर्मचारी चयन आयोग वह विभाग है जो भारत की केंद्र सरकार के तहत विभाग की आवश्यकता पर उम्मीदवारों की भर्ती करता है।

विभिन्न विभागों में सीमित रिक्तियां हैं और उसके लिए, वे अलग से परीक्षा प्रक्रिया का खर्च नहीं उठा सकते हैं, इसलिए वे अपनी रिक्तियों की सूची कर्मचारी चयन विभाग को भेजते हैं और उस सूची के आधार पर कर्मचारी चयन आयोग मिश्रित रिक्तियों की भर्ती प्रक्रिया आयोजित करता है जिसे कहा जाता है एक चयन पद।

एसएससी चरण IX परिणाम 2022

जैसा कि यहां हम चरण 9 चयन पद के बारे में बात कर रहे हैं, इसका मतलब यह है 9वां टाइम कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न मिश्रित रिक्तियों के लिए परीक्षा दे रहा है। रिक्तियों में केंद्र सरकार के समूह बी, सी और डी समूह शामिल हैं। अब जैसा कि हम यहां परिणाम, योग्यता और चयन प्रक्रिया पर चर्चा करने के लिए हैं, तो चलिए चयन प्रक्रिया से शुरू करते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग की चयन प्रक्रिया काफी आसान है, उम्मीदवार को केवल कंप्यूटर आधारित परीक्षण परीक्षा और दस्तावेज़ सत्यापन से गुजरना पड़ता है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। चयनित उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

एसएससी चरण 9 परिणाम 2022
एसएससी चरण 9 परिणाम 2022

एसएससी चरण 9 मेरिट सूची 2022

कुछ रिक्तियों के लिए कंप्यूटर टाइपिंग की आवश्यकता होती है, इसलिए विशेष अनुरोधों पर कुछ रिक्तियों की प्रक्रिया परीक्षा में शॉर्टलिस्ट करने के बाद टाइपिंग टेस्ट की ओर एक कदम आगे बढ़ जाती है।

संगठन कर्मचारी चयन आयोग
भर्ती का नाम चयन पद चरण 9
रिक्ति 3261
आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in
परीक्षा की तारीख 2रा फरवरी 2022 से 10वां फरवरी 2022
प्रवेश पत्र जनवरी 2022
परीक्षा का प्रकार सीबीटी
परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा

एसएससी चरण 9 उत्तर कुंजी 2022

संक्षेप में, तीन सरल प्रक्रियाएँ हैं जिनका चयन कर्मचारी चयन आयोग चयन पद भर्ती में करता है और वे इस प्रकार हैं:

  • ऑनलाइन परीक्षा (वस्तुनिष्ठ प्रकार)
  • टाइपिंग टेस्ट (विशेष रिक्ति के लिए)
  • दस्तावेज़ सत्यापन

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित चयन पद भर्ती की चयन प्रक्रिया में ये चरण शामिल हैं।

अब परीक्षा पैटर्न पर एक संक्षिप्त चर्चा शुरू करते हैं और यह केवल उन उम्मीदवारों के लिए है जो भविष्य में इस परीक्षा को देने के इच्छुक हैं और ज्ञान प्रक्रिया के लिए इस लेख को पढ़ रहे हैं। परीक्षा एक वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी जिसमें 100 प्रश्न होंगे जिनमें प्रत्येक में 2 अंक होंगे, परीक्षा अधिकतम 200 अंकों की होगी और इस परीक्षा के आधार पर एक योग्यता सूची तैयार की जाती है।

एसएससी चरण 9 परीक्षा परिणाम 2022

लेकिन अंतिम सूची कई अन्य शर्तों पर भी आधारित है जैसे कि नहीं। डाक विभाग के अनुसार, सीबीटी में अंक, टाइपिंग टेस्ट, श्रेणीवार पद आदि। संक्षिप्त में अधिक विवरण के लिए उम्मीदवार को कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसके लिए लेख की शुरुआत में तालिका में ऊपर उल्लिखित लिंक है। पाठ्यक्रम, विभागवार पोस्ट विवरण और अन्य विवरण के लिए उम्मीदवार को केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसलिए जैसा कि हमने शीर्षक में उल्लेख किया है कि हम परिणाम, योग्यता सूची और चयन प्रक्रिया के बारे में चर्चा करने के लिए यहां हैं। चयन प्रक्रिया पर पहले ही चर्चा की जा चुकी है, इसलिए परिणाम के बारे में चर्चा करें क्योंकि परीक्षा पहले ही आयोजित की जा चुकी है, इसलिए उम्मीदवारों को चयन पोस्ट चरण 9 के परिणाम के बारे में उत्सुक होना चाहिए। परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ज़ोन-वार के अनुसार घोषित किया जाएगा। परीक्षा आयोजित की जाती है यह अधिकारियों द्वारा अनुमान लगाया जाता है।

एसएससी चरण 9 चयन सूची 2022

परीक्षा के इतिहास के आधार पर कि चयन पद का परिणाम परीक्षा आयोजित होने के 2-3 महीने बाद घोषित किया जाएगा। इसलिए ऐसे अभ्यर्थी जिनके पास पिछली परीक्षा और उत्तर कुंजी के कट ऑफ के अनुसार टाइपिंग टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन की तैयारी शुरू करने की संभावना है। अब हम चयन पद चरण 9 के लिए कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से परिणाम डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में चर्चा करेंगे। चयन पद के लिए परिणाम डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा जो इस प्रकार हैं।

  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में वेब ब्राउजर को ओपन करें
  • कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट लिंक ssc.nic.in पर जाएं
  • कर्मचारी चयन आयोग का आधिकारिक वेबपेज खुलेगा
  • रिजल्ट सेक्शन में जाएं
  • चयन पोस्ट के परिणाम लिंक पर जाएं
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आयोग उम्मीदवार के एडमिट कार्ड का विवरण और जोन का विवरण मांगेगा
  • सभी विवरण भरें
  • रिजल्ट दिखाने वाला एक पेज खुलेगा
  • रिजल्ट डाउनलोड करें
  • हार्ड कॉपी के लिए परिणाम प्रिंट करें

एसएससी चरण 9 परिणाम 2022 दिनांक

व्यक्तिगत परिणाम डाउनलोड करने के लिए ऊपर केवल एकमात्र चरण हैं, आधिकारिक परिणाम जो परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची दिखाएगा, व्यक्तिगत परिणाम के कुछ दिनों के बाद घोषित किया जाएगा जो पीडीएफ को शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के विवरण सहित उनके नाम, पिता का नाम और साझा करेगा। अनुक्रमांक। केवल शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा और चयन के इन तीन राउंड के आधार पर अंतिम या मेरिट सूची तैयार की जाएगी। यह चयन पद भर्ती के लिए कर्मचारी चयन आयोग की चयन प्रक्रिया है। कर्मचारी चयन आयोग केवल उपर्युक्त चयन प्रक्रिया का पालन करता है।

एसएससी चरण 9 परिणाम 2022 ऑनलाइन कैसे जांचें?

पहले जाएँ आधिकारिक वेबसाइट कर्मचारी चयन आयोग की।

नीचे दिए गए विकल्प पर क्लिक करने के बाद होम पेज दिखाई देगा।

आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध परिणाम श्रेणी।

एसएससी चरण 9 परिणाम ऑनलाइन जांचने के लिए लॉगिन विवरण दर्ज करें।

चयन सूची डाउनलोड करने के लिए पीडीएफ लिंक पर क्लिक करें।

उम्मीदवार जो चयन पद चरण 9 की भर्ती के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, वे कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट लिंक पर जा सकते हैं, जिसका उल्लेख लेख की शुरुआत में तालिका में किया गया है।

Leave a Comment