SSC MTS Notification 2022 pdf! MTS Apply Online Form Last Date

एसएससी एमटीएस अधिसूचना 2022 पीडीएफ हिंदी में डाउनलोड पर यहां चर्चा की गई है। मल्टीटास्किंग स्टाफ भर्ती ऑनलाइन फॉर्म रिक्ति की अंतिम तिथि लागू करें। कर्मचारी चयन आयोग के तहत, विभिन्न रिक्त सीटें उपलब्ध हैं जिनके लिए एसएससी एमटीएस अधिसूचना 2022 पीडीएफ 22 मार्च 2022 को घोषित किया गया है। विभाग से आने वाले नवीनतम अपडेट के अनुसार, बोर्ड को मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के पद की तलाश करनी है। इसके कारण सभी उम्मीदवार जो दी गई अधिसूचना में रुचि रखते हैं, उन्हें उन सभी विवरणों के बारे में जानना आवश्यक है जो इसमें उपलब्ध हैं।

एसएससी एमटीएस अधिसूचना 2022

आवेदन प्रक्रिया 22 मार्च 2022 को शुरू हो गई है क्योंकि एसएससी एमटीएस ऑनलाइन फॉर्म 2022 अब उपलब्ध है। आवेदन पत्र की अंतिम तिथि 30 अप्रैल 2022 दी गई है। इसलिए इसमें पंजीकरण के लिए 30 दिनों से अधिक की अवधि है। इसके कारण आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा।

लेकिन उसके लिए भी उन्हें उपलब्ध पदों के लिए भर्ती के तहत दिए गए निर्देशों को पढ़ना होगा। जैसा कि हम जानते हैं कि प्रत्येक प्रक्रिया में चयनित आवेदकों को शैक्षिक योग्यता, आयु मानदंड, आवेदन शुल्क और आवेदन जमा करने की प्रक्रिया से संबंधित जानकारी पढ़नी होती है। एसएससी एमटीएस अधिसूचना 2022 देखें जो पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध है।

एसएससी एमटीएस भर्ती 2022

इसलिए हम निर्देश को पढ़ने और फिर भर्ती में भाग लेने के लिए ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से आवेदन करने का सुझाव देते हैं। क्योंकि बोर्ड के पीछे मुख्य उद्देश्य उम्मीदवारों की ओर से आवेदन पत्र आमंत्रित करना है जो संबंधित प्रक्रिया के लिए काम कर सकते हैं। आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से मल्टी टास्किंग स्टाफ के लिए उपलब्ध विवरण पढ़ें।

इसके अलावा पंजीकरण की प्रक्रिया में, कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जो ऑनलाइन पद्धति में भी महत्वपूर्ण हैं। इसलिए उम्मीदवारों को एसएससी एमटीएस ऑनलाइन फॉर्म 2022 के लिए अपने दस्तावेज़ की स्कैन की हुई कॉपी रखनी होगी। क्योंकि आपको पंजीकरण के दौरान इन दस्तावेजों को अपलोड करने की आवश्यकता है।

एसएससी एमटीएस अधिसूचना 2022
एसएससी एमटीएस अधिसूचना 2022

एसएससी एमटीएस ऑनलाइन आवेदन करें 2022

इसके अलावा, हम यह भी सुझाव देते हैं कि हमारे पाठक आने वाली परीक्षा के बारे में जानकारी की जांच करें जिसने एमटीएस की स्थिति पर फैसला किया है। इसलिए आवेदकों को कंप्यूटर आधारित टेस्ट की परीक्षा पास करनी होगी जो पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही हुई है।

लेख का नाम एसएससी एमटीएस अधिसूचना 2022 पीडीएफ! एमटीएस ऑनलाइन फॉर्म अंतिम तिथि लागू करें
फिर, विभाग का नाम कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी)
पोस्ट का शीर्षक मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस)
लेखों की श्रेणी आवेदन फार्म
उपलब्धता का तरीका ऑनलाइन माध्यम से
चयन की प्रक्रिया कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी), व्यक्तिगत साक्षात्कार / दस्तावेज़ सत्यापन
कार्य का स्थान पूरे भारत में
आधिकारिक लिंक ssc.nic.in

एसएससी एमटीएस ऑनलाइन अंतिम तिथि 2022 Apply लागू करें

इसके अलावा, उपयुक्त उम्मीदवारों का पता लगाने के लिए आवेदकों को एसएससी एमटीएस अधिसूचना 2022 के तहत दी गई प्रत्येक जानकारी पर ध्यान केंद्रित करना होगा। इसलिए आज हम एमटीएस पोस्ट के लिए सभी संबंधित विवरणों के बारे में लिख रहे हैं। क्योंकि पूरे भारत में एक हजार से ज्यादा पोस्ट उपलब्ध हैं। और जैसा कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आधिकारिक तौर पर विवरण की घोषणा की गई थी।

तो सभी उम्मीदवार जिन्होंने अपनी 10 वीं कक्षा / मैट्रिक की शिक्षा पूरी कर ली है, वे आवेदन कर सकते हैं और मल्टी स्टाफ टास्किंग के इच्छुक बन सकते हैं। इसके अलावा, आवेदन प्रक्रिया के लिए चयन बोर्ड द्वारा दी गई अंतिम तिथि से पहले पंजीकरण करें। क्योंकि उपलब्ध रिक्तियां सरकारी विभाग से हैं। तो भर्ती विभाग द्वारा आवेदन आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा, उम्मीदों के मुताबिक विभाग को दुनिया भर के उम्मीदवारों से बड़ी संख्या में आवेदनों की भी उम्मीद है।

एसएससी एमटीएस भारती 2022

इसके कारण, उन्हें यह जानने की जरूरत है कि वे एसएससी एमटीएस फॉर्म 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं। पंजीकरण प्रक्रिया में अनारक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को पंजीकरण के लिए 100 रुपये का भुगतान करना होगा। लेकिन आरक्षित श्रेणियों के लिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया और भर्ती में अन्य चरणों के लिए दिए गए छूट मानदंड को पढ़ना होगा।

एसएससी एमटीएस अधिसूचना 2022 की दी गई जानकारी से उम्मीदवारों को यह जानना होगा कि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), पीडब्ल्यूडी, आदि के लिए क्या छूट दी गई है। अन्य जानकारी के अलावा सरकारी सेवाओं के लिए भी एक आयु सीमा है। तो पंजीकरण के माध्यम से चयन में उम्मीदवारों को सबसे पहले भर्ती के विवरण पर ध्यान देना होगा। क्योंकि भर्ती के लिए लिखित परीक्षा हो सकती है, जिसके बाद व्यक्तिगत साक्षात्कार या दस्तावेज़ सत्यापन का दौर हो सकता है।

एसएससी एमटीएस पात्रता मानदंड 2022

एसएससी मल्टी टास्किंग स्टाफ अधिसूचना 2022 पात्रता शर्तें:

शैक्षिक योग्यता

रजिस्ट्रेशन में कम से कम 10वीं पास करने वाले आवेदक चयन प्रक्रिया के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके कारण, मैट्रिक कक्षा में एमटीएस पद के लिए आवश्यक न्यूनतम योग्यता है।

आयु सीमा

आवेदन के तहत, पंजीकरण के लिए आवश्यक न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। फिर आरक्षित या अनारक्षित श्रेणी के आवेदकों के लिए अधिकतम आयु सीमा अलग है। तो अधिकतम आयु मानदंड के लिए आयु-वार विवरण दिया गया है:

श्रेणी का नाम अधिकतम आयु सीमा
प्रथम, सामान्य उम्मीदवार 25 साल
फिर, अनुसूचित जाति (एससी) उम्मीदवार के लिए 30 साल
दूसरे, अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवार के लिए 30 साल
उसके बाद, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) उम्मीदवार 25 साल
फिर, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) उम्मीदवार 25 साल
इसके अलावा, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवार 35 वर्ष
फिर, महिला उम्मीदवार 30 साल

एसएससी एमटीएस आवेदन पत्र 2022

आवेदन शुल्क – पंजीकरण प्रक्रिया में अनारक्षित श्रेणियों के लिए 100 रुपये का आवेदन शुल्क है। फिर आरक्षित श्रेणियों के लिए, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी और महिला आवेदकों के लिए आवेदन शुल्क में छूट दी गई है। इसके अलावा, आवेदन के लिए, आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, भीम यूपीआई, आदि के माध्यम से शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। इसके अलावा, आप चालान विधि की मदद से आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं जिसे आसानी से उत्पन्न किया जा सकता है।

एसएससी एमटीएस अधिसूचना 2022 पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज:

  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो और आवेदक के हस्ताक्षर
  • संपर्क विवरण जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी।

एसएससी भर्ती 2022

ऑनलाइन एसएससी एमटीएस ऑनलाइन आवेदन पत्र 2022 लागू करें:

  • कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) के लिए दी गई आधिकारिक वेबसाइट खोलें।
  • फिर आपको पंजीकरण लिंक की खोज करने की आवश्यकता है।
  • इस पर क्लिक करें
  • उसके बाद, पंजीकरण पूरा करने के लिए अपना विवरण दर्ज करें और एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाएं।
  • इसके अलावा, यूजरनेम और पासवर्ड बनाने के बाद संबंधित विवरण के साथ लॉग इन करें
  • फिर एसएससी एमटीएस अधिसूचना के लिए आवेदन भरें।
  • उसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
  • अंत में आवेदन शुल्क प्रक्रिया पर क्लिक करें। फिर सबमिट बटन का चयन करें। भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन के संदर्भ को सहेजें।

Leave a Comment