PNB Peon Result 2022 Selection! Peon Merit list

पीएनबी चपरासी परिणाम 2022 चयन मेरिट सूची पर यहां चर्चा की जाएगी। पंजाब नेशनल बैंक चपरासी के परिणाम, कट ऑफ अंक ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। पंजाब नेशनल बैंक ने पूरे भारत के विभिन्न राज्यों में कई नए चपरासी की भर्ती करने का फैसला किया है। कई पात्र उम्मीदवार पहले ही पंजाब नेशनल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर चुके हैं। पीएनबी भर्ती परिणाम 2022 – उम्मीदवारों को भारत में कहीं भी पोस्ट किया जाएगा। इस लेख में हम इस बारे में चर्चा करने जा रहे हैं कि भर्ती का परिणाम, मेरिट सूची या चयन सूची कैसे और कब डाउनलोड करें।

चपरासी भर्ती का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा। आधिकारिक तारीख f परिणाम जारी कर दिया गया है, इसे जल्द ही अपडेट किया जाएगा। भर्ती का परिणाम हमें उन उम्मीदवारों के नाम देगा जो पद के लिए चुने गए हैं।

चयन उम्मीदवारों द्वारा 12वीं और 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा। पंजाब नेशनल बैंक द्वारा निर्धारित कट ऑफ के आधार पर उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम चयन साक्षात्कार के दौर में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है। जिन उम्मीदवारों ने अपना 12 . पूरा कर लिया हैवां वर्ग ने इस नौकरी के लिए आवेदन किया है।

इस परीक्षा के लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। चयन सीधे मेरिट के आधार पर किया जाएगा। भर्ती की मेरिट सूची जल्द ही पंजाब नेशनल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इस पद के चयन के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी।

चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीदवारों द्वारा 10 . में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची तैयार की जाएगीवां और 12वांयदि दो या दो से अधिक अभ्यर्थियों के अंक समान रूप से मेल खाते हैं तो अधिक आयु के अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी अर्थात् कम आयु वाले अभ्यर्थियों की अपेक्षा अधिक आयु वाले अभ्यर्थियों को वरीयता दी जाएगी।

पीएनबी चपरासी परिणाम 2022

पीएनबी चपरासी परिणाम 2022

पीएनबी चपरासी कट ऑफ मार्क्स 2022

चयन की मेरिट सूची पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट पर पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध होगी। मेरिट लिस्ट भारत के विभिन्न राज्यों में पंजाब नेशनल बैंक द्वारा निर्धारित कट ऑफ के आधार पर तैयार की जाएगी। कट ऑफ पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर निर्धारित किया जाएगा।

पदों का नाम चपरासी
कंपनी का नाम पंजाब नेशनल बैंक
क्षेत्र भारत
राज्य अमेरिका पूरे भारत में विभिन्न राज्य
पदो कि संख्या 538 पद
आयु सीमा 18 साल – 24 साल
न्यूनतम शिक्षा कक्षा 12वां
चयन प्रक्रिया मेरिट बेसिस
आवेदन का तरीका ऑफलाइन
परिणाम का तरीका ऑनलाइन पीडीएफ प्रारूप
आवेदन की प्रारंभ तिथि राज्य से राज्य पर निर्भर करता है
आवेदन की अंतिम तिथि राज्य से राज्य पर निर्भर करता है
परिणाम की तिथि आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई
आधिकारिक वेबसाइट www.pnbindia.in,

पीएनबी चपरासी परिणाम राज्यवार

लेकिन अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार कुछ छूट दी जाएगी।

पीएनबी भर्ती 2022 के लिए मेरिट सूची के पैरामीटर

शैक्षणिक योग्यता अंक
10वां कक्षा 40 प्रतिशत वेटेज
12वां कक्षा 60 प्रतिशत वेटेज

ऊपर दी गई तालिका बताती है कि मार्क्स ने 10 . में स्कोर कियावां पीएनबी भर्ती में कक्षा का वेटेज 40% होगा जबकि कक्षा 12 में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकवां 60% का वेटेज होगा, उसके बाद दोनों कक्षा 10 . में प्राप्त अंकों को जोड़कर टोटल पर्सेंटाइल तैयार किया जाएगावां और 12वांकुल पर्सेंटाइल के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी।

पीएनबी चपरासी परिणाम 2022

पीएनबी चपरासी भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड:

उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना चाहिए (जिस राज्य के लिए उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है)।

उम्मीदवार ने 12 . पूरा कर लिया होगावां मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कक्षा।

उम्मीदवार को अंग्रेजी भाषा का बुनियादी ज्ञान होना चाहिए।

नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को राज्य सरकार के नियमों के अनुसार आयु में छूट दी जाएगी।

पीएनबी चपरासी चयन सूची 2022

निम्नलिखित राज्य हैं जिनमें भर्ती उपलब्ध है:

आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु , तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, लेह, लद्दाख और पुद्दुचेरी।

पीएनबी चपरासी भर्ती परिणाम या मेरिट सूची डाउनलोड करने के चरण:

सबसे पहले उम्मीदवार को पंजाब नेशनल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए।

करियर पेज पर जाएं।

अब “मेरिट लिस्ट” लिंक पर क्लिक करें

उसके बाद “पीएनबी चपरासी भर्ती 2022” लिंक खोजें।

पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि भरें।

अब मेरिट लिस्ट खुलेगी।

आशा है कि यह लेख सभी के लिए उपयोगी होगा, अधिक अपडेट के लिए संपर्क में रहें या नियमित रूप से पीएनबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Leave a Comment