NDA Cut Off 2022 Marks General/SC/ST/OBC Category Cutoff

एनडीए कट ऑफ 2022 अपेक्षित अंकों पर यहां चर्चा की जाएगी। यूपीएससी एनडीए एनए 1 सामान्य एससी एसटी ओबीसी श्रेणी के लिए कटऑफ, परिणाम तिथि ऑनलाइन जांचें। संघ लोक सेवा आयोग के पास एनडीए कट ऑफ 2022 के बारे में जानकारी प्रदान करने की जिम्मेदारी है। क्योंकि लिखित परीक्षा चरण विभाग द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित किया गया है। तो समय आ गया है कि से जुड़ी जानकारी के बारे में जानें एनडीए परिणाम 2022क्योंकि परीक्षा में बैठने के बाद सभी आवेदक परीक्षा में प्राप्त किए गए अंकों के बारे में जानने के लिए उत्सुक होंगे।

एनडीए कट ऑफ 2022

इससे वे आगे की प्रक्रिया में शामिल हो सकते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि चयन प्रक्रिया में संबंधित विभाग द्वारा केवल एक लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाती है। इसलिए पात्र आवेदकों की भर्ती के लिए संबंधित प्राधिकरण ने प्रक्रिया की भविष्यवाणी की है। और उपयुक्त उम्मीदवारों को खोजने के लिए, विभाग ने एनडीए परिणाम 2022 के मानदंडों के तहत उपलब्ध उम्मीदवारों के स्कोर को भी चित्रित नहीं किया है।

हालांकि आज हम आपको एनडीए कट ऑफ 2022 अपेक्षित के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए यहां आए हैं। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के लिए परीक्षा हमारे देश की सुरक्षा के लिए काम कर रहे तीन प्रतिष्ठित विभागों में उपलब्ध रिक्तियों के लिए आवेदन करने में उम्मीदवार की मदद करने जा रही है।

एनडीए कट ऑफ 2022 अपेक्षित

इसलिए एनडीए कट ऑफ 2022 के अनुसार अपनी जगह बनाने वाले उम्मीदवार भारत की सेना, भारतीय नौसेना, वायु सेना और नौसेना अकादमियों के तहत रिक्तियों के लिए आगे बढ़ सकते हैं। हमारे देश में बड़ी संख्या में इच्छुक इन उपलब्ध संगठनों के तहत सेवाओं में शामिल होना चाहते हैं। इसके कारण, हमने देखा है कि परीक्षा केंद्र पर परीक्षा के दौरान लिखित परीक्षा देने के लिए भारी भीड़ होती है।

इसके अलावा, एनडीए रिजल्ट 2022 की मदद से परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवारों को यह भी जानना होगा कि उनका स्कोर अपेक्षित एनडीए कट ऑफ 2022 के अनुसार लागू है या नहीं। क्योंकि उनका संबंधित स्कोर जारी कट ऑफ के अनुसार नहीं है, तो यह चयन प्रक्रिया के दौरान एक समस्या पैदा कर सकता है। लेकिन अगर उनका स्कोर लागू होता है तो उन्हें अगले दौर के लिए वरीयता मिलती है जो कि भर्ती विभाग द्वारा ही बनाया गया है।

एनडीए कट ऑफ लिस्ट 2022
एनडीए कट ऑफ लिस्ट 2022

एनडीए 2022 कट ऑफ

हालांकि, कुछ दिनों पहले विभाग ने परीक्षा की उत्तर कुंजी भी जारी की थी जिसके माध्यम से हमारे पाठक ने परीक्षा से सही उत्तर के बारे में पहले ही जांच कर लिया होगा।

लेख का नाम एनडीए कट ऑफ 2022 अपेक्षित, परिणाम तिथि
विभाग का नाम संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी)
परीक्षा का नाम राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) परीक्षा
एनडीए 1 परीक्षा की तिथि 10 अप्रैल 2022
लेखों की श्रेणी कट ऑफ / परिणाम
परीक्षा का प्रकार योग्यता परीक्षा
में लागू पूरे भारत में
आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in

सामान्य 2022 के लिए एनडीए कट ऑफ

एनडीए अपेक्षित कट ऑफ 2022 से उम्मीदवारों का मनोबल बढ़ेगा। क्योंकि यहां केवल यह लिखित परीक्षा ही महत्वपूर्ण नहीं है। लेकिन आवेदकों के चयन के लिए मुख्य परीक्षा, व्यक्तिगत साक्षात्कार या दस्तावेज़ सत्यापन दौर जैसे सभी चरण महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, लिखित परीक्षा 10 अप्रैल 2022 को आयोजित की गई है। इसके कारण मुख्य रूप से वे उम्मीदवार जिन्होंने लिखित परीक्षा का प्रयास किया है, वे अपनी परीक्षा के स्कोर के बारे में जानना चाहते हैं। उसके बाद, वे इसे पिछले वर्ष की कट-ऑफ सूची के साथ भी जोड़ सकते हैं।

एनडीए परीक्षा के तहत हर साल अन्य चरणों के साथ लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है। उसके बाद, बोर्ड एनडीए परिणाम दिनांक 2022 को भी अपलोड करने जा रहा है। इसके अलावा, विभाग एनडीए कट ऑफ 2022 के बारे में जानकारी भी लाने जा रहा है। क्योंकि उम्मीदवारों के लिए परीक्षा से संबंधित सभी विवरण बहुत हैं जरूरी । सबसे महत्वपूर्ण पिछले वर्ष की कट ऑफ के बारे में विवरण भी हमारे पेज पर साझा किया गया है।

एससी 2022 के लिए एनडीए कट ऑफ

ताकि आप इसके साथ अपने स्कोर की तुलना कर सकें और आसानी से अनुमान लगा सकें कि आपने इस साल लिखित परीक्षा को क्रैक किया है या नहीं। क्योंकि इस प्रक्रिया में आयु का एक निश्चित समय होता है जो विभाग द्वारा आवेदक की ओर से पूछा जाता है।

एनडीए कट ऑफ 2022 पिछला वर्ष
परीक्षा का वर्ष अपेक्षित अंक
2022 के लिए एनडीए परीक्षा फिर, अपेक्षित 350 से 360 अंक
एनडीए II परीक्षा 2020 355 अंक
एनडीए I परीक्षा 2020 355 अंक
एनडीए II परीक्षा 2019 342 अंक
एनडीए II परीक्षा 2018 325 अंक
एनडीए I परीक्षा 2018 338 अंक
एनडीए II परीक्षा 2017 258 अंक
एनडीए I परीक्षा 2017 342 अंक

एसटी 2022 के लिए एनडीए कट ऑफ

हालाँकि जब दो या दो से अधिक अभ्यर्थी हैं जिन्होंने कुल मिलाकर समान अंक प्राप्त किए हैं, तो विभाग द्वारा नियमों की पूर्वनिर्धारित सूची के अनुसार संबंध तोड़ने के मानदंड हैं। तो अब जो लोग एनडीए कट ऑफ एक्सपेक्टेड लिस्ट 2022 देखना चाहते हैं तो आपको हमारे पेज पर उपलब्ध सभी सूचनाओं को पढ़ने की जरूरत है। क्योंकि हमें अपने पाठकों को नवीनतम अपडेट के साथ अपडेट करने का प्रयास करना है। इसके अलावा जल्द ही विभाग एनडीए परिणाम 2022 अपलोड करने जा रहा है जो परीक्षा में उम्मीदवारों की सटीक रैंकिंग को दर्शाने वाला है।

एनडीए कट ऑफ 2022 महत्वपूर्ण बिंदु:

ऐसे मानदंड हैं जो परीक्षा के लिए कट-ऑफ सूची को प्रभावित करते हैं। इसी वजह से हम यहां आपको वह विवरण प्रदान करने आए हैं जो उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसलिए सभी डिटेल्स को अच्छी तरह से पढ़ लें।

  • कुल उम्मीदवारों की संख्या जिन्हें लिखित परीक्षा दी गई थी। आवेदकों की संख्या के कारण कट ऑफ अधिक या कम हो सकता है
  • साथ ही प्रश्न पत्र में कठिनाई का स्तर। चूंकि परीक्षा कठिन रही है इसलिए कट-ऑफ कम अंकों के साथ गई है। इसी तरह, यदि परीक्षा आसान है तो कट-ऑफ आवेदकों के स्कोर में अधिक हो जाएगी।
  • उम्मीदवार द्वारा प्राप्त अंक। सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा में कैसा प्रदर्शन किया। क्योंकि उनके प्रदर्शन के आधार पर विभाग द्वारा कट-ऑफ लिस्ट बनाई जाने वाली है।

ओबीसी 2022 के लिए एनडीए कट ऑफ

एनडीए अपेक्षित कट ऑफ 2022 के लिए प्रक्रिया:

जैसा कि हम जानते हैं कि कट-ऑफ अंकों की सूची उम्मीदवारों को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के तहत अपने सपनों की नौकरी पाने की संभावना के बारे में अपडेट करने वाली होगी। तो उसके लिए, हमने चरणों को साझा किया है जिसकी मदद से आप उचित विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

  • एनडीए परीक्षा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • आपके सामने प्रदर्शित पोर्टल का होमपेज
  • यहां चालू वर्ष के लिए एनडीए कट ऑफ के लिंक का चयन करें
  • अंत में, आपके ब्राउज़र में कट-ऑफ मार्क्स के बारे में विवरण दिखाई देता है।
  • जरूरत पड़ने पर इसे सेव कर लें या प्रिंट ले लें।

Leave a Comment