KCET Syllabus 2022 pdf! Download Karnataka CET Exam Pattern

KCET सिलेबस 2022 पीडीएफ पर यहां चर्चा की जाएगी। कर्नाटक सीईटी परीक्षा पैटर्न, पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र, पाठ्यक्रम कन्नड़ में डाउनलोड करें। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (KEA) KCET 2022 के लिए परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। केसीईटी 2022 सिलेबस पीडीएफ – छात्र परीक्षा की तैयारी करेगा। इस परीक्षा को पास करके छात्र कर्नाटक में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों में विज्ञान, तकनीकी, चिकित्सा आदि सभी धाराओं में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश लेंगे।

केसीईटी पाठ्यक्रम 2022

परीक्षा ऑफलाइन मोड में होने जा रही है। जो छात्र इंजीनियरिंग (BE/B.TECH) जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित की परीक्षा पास करेंगे। और जो छात्र मेडिकल (BVSC, AH, B.SC, BFSC, B.PHARMA, D.PHARMA) जैसे पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान की परीक्षा पास करेंगे। ये सभी परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में हैं।

कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए) केसीईटी 2022 एक ऑफलाइन मोड परीक्षा होने जा रही है। परीक्षा कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए) द्वारा आयोजित की जाने वाली है। परीक्षा देने वाले छात्रों को प्रश्न पत्र के अलग-अलग सेट मिलेंगे। एक ओएमआर शीट है जिस पर छात्र अपने प्रश्नों के उत्तर अंकित करेंगे।

कर्नाटक सीईटी सिलेबस 2022

परीक्षा का समय प्रत्येक विषय के लिए 80 मिनट का होगा। छात्र दिए गए समय में अपनी परीक्षा समाप्त करेंगे। प्रत्येक विषय में समान अंक और समान संख्या में प्रश्न होते हैं। प्रश्नों का प्रकार वस्तुनिष्ठ प्रकार का होता है। एक प्रश्न के चार विकल्प हैं जिनमें एक विकल्प सही है और अन्य तीन गलत हैं। छात्र सही विकल्प का चयन करेंगे और उस विकल्प को बोर्ड द्वारा दी गई ओएमआर शीट में भरेंगे।

यदि छात्र एक से अधिक विकल्प चुनते हैं तो उस प्रश्न पर विचार नहीं किया जाता है। प्रत्येक विषय में 60 नंबर होते हैं। अधिकतम 60 अंकों के प्रश्नों की संख्या। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है। परीक्षा में प्रश्न के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। केसीईटी 2022 के लिए आवेदन करते समय छात्रों द्वारा एक पैटर्न का पालन किया जाता है। यदि कोई छात्र इंजीनियरिंग में प्रवेश लेना चाहता है तो वह पीसीएम (भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित) विषयों की परीक्षा देगा।

केसीईटी पाठ्यक्रम 2022
केसीईटी पाठ्यक्रम 2022

केसीईटी परीक्षा पैटर्न 2022

यहां इस लेख में, हम कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए) केसीईटी 2022 परीक्षा के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न पर संक्षेप में चर्चा करेंगे।

संगठन कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए)
परीक्षा केसीईटी 2022
परीक्षा का तरीका ऑफलाइन
परीक्षा की भाषा अंग्रेजी और कन्नड़
प्रश्न प्रकार उद्देश्य प्रकार
परीक्षा के लिए विषय भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और जीव विज्ञान
निशान प्रत्येक विषय के लिए 60 अंक
आधिकारिक वेबसाइट cetonline.karnataka.gov.in

कर्नाटक सीईटी परीक्षा पैटर्न 2022

  • भौतिकी 60 प्रश्न 60 अंक 80 मिनट।
  • रसायन विज्ञान 60 प्रश्न 60 अंक 80 मिनट।
  • गणित 60 प्रश्न 60 अंक 80 मिनट।
  • जीव विज्ञान 60 प्रश्न 60 अंक 80 मिनट।

परीक्षा के अधिकतम अंक 240 मिनट के समय में 180 होंगे। और यदि कोई छात्र चिकित्सा पाठ्यक्रमों में जाना चाहता है तो वह विषय के भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के लिए परीक्षा देगा। और यदि कोई छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल दोनों के लिए जाएगा तो वह सभी विषयों की परीक्षा देगा जो कि भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और गणित है। इस परीक्षा के लिए अधिकतम अंक 240 हैं।

कर सीईटी सिलेबस 2022

कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए) अपने आधिकारिक वेब पेज पर परीक्षा पैटर्न के साथ परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम जारी करेगा। छात्र कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए) के आधिकारिक वेब पेज पर जाएंगे और केसीईटी परीक्षा के पाठ्यक्रम का पीडीएफ डाउनलोड करेंगे। छात्र पाठ्यक्रम के माध्यम से जाएंगे ताकि वे पहले प्रयास में परीक्षा पास कर सकें। केसेट परीक्षा के पाठ्यक्रम के पीडीएफ में वह पाठ्यक्रम होगा जिसमें कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए) द्वारा परीक्षा में प्रश्न पूछे जाएंगे। पाठ्यक्रम 1 . पर आधारित हैअनुसूचित जनजाति और 2रा पीयूसी पाठ्यक्रम कर्नाटक के पूर्व-विश्वविद्यालय शिक्षा विभाग द्वारा निर्धारित किया गया है।

KCER 2022 के लिए पाठ्यक्रम एनसीईआरटी की किताबों पर आधारित है जो स्कूल की कक्षाओं में उपयोग की जाती हैं। 1 . के लिए पाठ्यक्रमअनुसूचित जनजाति puc वह सिलेबस है जिसमें कक्षा 6 . की एनसीईआरटी की किताबें होती हैंवां – 10वां शामिल हैं। और 2रा पीयूसी के सिलेबस में 11 . का सिलेबस शामिलवां और 12वां कक्षा। KCET 2022 परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र स्कूल कक्षाओं के पाठ्यक्रम से गुजरेंगे। छात्रों ने पहले ही अपने स्कूल में सभी पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर लिया है। इससे छात्रों को लाभ मिलेगा। इसलिए छात्र पाठ्यक्रम तैयार करेंगे ताकि वे परीक्षा पास कर सकें।

केसीईटी पाठ्यक्रम पीडीएफ डाउनलोड

बेहतर तैयारी के लिए छात्र पिछले वर्ष के प्रश्नों का भी प्रयास करेंगे। छात्रों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का प्रयास करें। छात्र अपनी तैयारी के लिए कम से कम पिछले दस वर्षों के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हल करेंगे। यह उनकी प्रश्न हल करने की क्षमता में उनकी मदद कर सकता है। पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करने के बाद छात्रों को प्रत्येक विषय के प्रश्नों का वेटेज पता चल जाएगा। छात्रों को पता चल जाएगा कि किस विषय में अधिक प्रश्न हैं।

छात्र kcet 2022 की परीक्षा की तैयारी के लिए पाठ्यक्रम का पालन करेंगे। kcet 2022 की परीक्षा का पाठ्यक्रम कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (KEA) के आधिकारिक वेब पेज पर अपलोड किया जाएगा। छात्र कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए) के आधिकारिक वेबपेज पर जाएंगे और केसेट 2022 परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न डाउनलोड करेंगे।

कर्नाटक सीईटी सिलेबस पीडीएफ

यहां इस लेख में केसीईटी 2022 की परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न के बारे में सभी जानकारी पर संक्षेप में चर्चा की गई है। छात्र परीक्षा की तैयारी के लिए लेख का पालन करेंगे। यदि छात्रों के मन में अभी भी संदेह है तो वे कर्नाटक परीक्षा प्राधिकरण (केईए) के आधिकारिक वेब पेज पर जाएंगे और परीक्षा के संबंध में अपनी शंकाओं को दूर करेंगे।

Leave a Comment