JNVST 9th Answer Key 2022 Shift Wise! JNV Class 9 Paper Solution

जेएनवीएसटी 9वीं उत्तर कुंजी 2022 पर यहां चर्चा की जाएगी। नवोदय कक्षा 9 प्रवेश प्रवेश जेएनवी IX उत्तर पत्रक, परीक्षा कुंजी पत्र उत्तर सेट या कोड श्रृंखला वार। जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर सफलतापूर्वक आयोजित की गई है। जाँच जेएनवीएसटी 9वीं उत्तर कुंजी 2022 जो हाल ही में आयोजित परीक्षा के लिए ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके कारण, जवाहर नवोदय समिति (एनवीएस) की परीक्षा बोर्ड ने 9वीं कक्षा में छात्रों के प्रवेश के लिए पहले एक आवेदन पत्र आमंत्रित किया है। क्योंकि इस स्कूल श्रृंखला की हमारे देश में प्रतिष्ठा है।

जेएनवीएसटी 9वीं उत्तर कुंजी 2022

इसलिए बड़ी संख्या में ऐसे छात्र हैं जिन्होंने लिखित परीक्षा को पास करने का प्रयास किया। परीक्षा के पीछे मुख्य उद्देश्य प्रवेश प्रदान करना है। इस लिखित परीक्षा में 9 अप्रैल 2022 को सही उम्मीदवारों के चयन के लिए प्रारंभिक चरण है। जेएनवीएसटी 9वीं पेपर सॉल्यूशन 2022 डाउनलोड करें जो प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के बाद उपलब्ध है।

हर साल बहुत से उम्मीदवारों ने इस समय का इंतजार किया है जब विभाग जवाहर नवोदय विद्यालय में 9वीं कक्षा के लिए छात्रों के प्रवेश लेने के लिए सीटें जारी करता है। अब परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को उपलब्ध सीटों के अनुसार शिक्षा लेने में सक्षम होना चाहिए। जैसा कि हम जानते हैं कि बोर्ड द्वारा प्रवेश परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की गई है।

जेएनवीएसटी 9वीं कुंजी उत्तर 2022

ताकि परीक्षा देने वाले सभी छात्र यह जानना चाहें कि लिखित परीक्षा में प्रश्न का उत्तर क्या उपलब्ध है। इसके कारण, सभी छात्रों को ज्ञान प्रदान करने के लिए बोर्ड द्वारा जेएनवीएसटी 9वीं उत्तर पत्रक 2022 उपलब्ध है। इसके अलावा परीक्षा में, लिखित परीक्षा में उपस्थित होने के लिए छात्रों को दिए गए प्रश्न पत्रों का एक अलग सेट होता है।

इस वजह से, वे प्रश्न पत्रों के सेट और उनकी उत्तर कुंजी की जांच कर सकते हैं। हालांकि एनवीएस ने लिखित परीक्षा में प्रश्नपत्र बनाया है। तो अब सभी उम्मीदवार SET A, SET B, फिर SET C, SET D या CODE A, CODE B के अनुसार JNVST 9वीं उत्तर कुंजी 2022 डाउनलोड कर सकते हैं, उसके बाद CODE C और CODE D। इसके कारण आपके पास जो भी सेट है परीक्षा में प्राप्त आपको तदनुसार उत्तर कुंजी की जांच करने की आवश्यकता है।

जेएनवीएसटी 9वीं उत्तर कुंजी 2022
जेएनवीएसटी 9वीं उत्तर कुंजी 2022

जेएनवीएसटी कक्षा 9 उत्तर कुंजी 2022

हर साल बड़ी संख्या में आवेदक परीक्षा पास करने के लिए अपनी किस्मत आजमाते हैं। क्योंकि नवोदय विद्यालय में 9वीं कक्षा के लिए बच्चों के चयन में प्रवेश परीक्षा की अनिवार्य प्रक्रिया है।

लेख का नाम जेएनवीएसटी 9वीं उत्तर कुंजी 2022
विभाग का नाम जवाहर नवोदय विद्यालय (JNV)
फिर, परीक्षा का नाम जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (JNVST)
परीक्षा प्राधिकरण नवोदय विद्यालय समिति (NVS)
लेखों की श्रेणी उत्तर कुंजी
परीक्षा का प्रकार प्रवेश परीक्षा
कक्षा के लिए 9वीं कक्षा
आधिकारिक वेबसाइट nvsadmissionclassnine.in

जेएनवीएसटी कट ऑफ मार्क्स 2022

जानकारी के अनुसार जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (जेएनवीएसटी) की मदद से ही हुआ है। तो 9वीं कक्षा के लिए, 9 अप्रैल 2022 को एक प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई है। उसके बाद, बोर्ड की जिम्मेदारी है कि वह जेएनवीएसटी 9वीं उत्तर कुंजी 2022 प्रदान करे ताकि उम्मीदवारों को पता चल सके कि उनके पास प्रश्न का सही उत्तर क्या है। लिखित परीक्षा में सामना किया है। यह प्रवेश परीक्षा आगामी 2022 के शैक्षणिक सत्र के लिए होने जा रही है।

ग्रामीण पृष्ठभूमि के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने की दृष्टि से इन विद्यालयों में जवाहर नवोदय विद्यालय शुरू किया गया है। इससे सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के छात्र बेहतर शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इस वजह से शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षा, बोर्डिंग और अन्य गतिविधियों के लिए बजट देने की जिम्मेदारी ली है, जो यहां छात्रों की शिक्षा के लिए फायदेमंद होगा। जेएनवीएसटी 9वीं पेपर सॉल्यूशन 2022 डाउनलोड करें यदि आप भी उस परीक्षा से संबंधित सही उत्तर कुंजी के बारे में जानना चाहते हैं जो अभी पूरी हो चुकी है। इसके बाद, आप अपनी परीक्षा के बारे में सही विवरण जान सकते हैं। इसके अलावा, आप परीक्षा में अपने अनुमानित स्कोर के बारे में गणना कर सकते हैं।

जेएनवीएसटी 9वीं उत्तर पत्रक 2022 अंकों की गणना की प्रक्रिया:

  • सबसे पहले, आवेदक को नीचे दी गई प्रक्रिया की मदद से सही उत्तर कुंजी डाउनलोड करनी होगी
  • फिर उत्तर कुंजी के अपने सेट में, उन्हें प्रत्येक प्रश्न को एक-एक करके पढ़ना होगा।
  • अब याद रखें कि आपने परीक्षा में कौन सा विकल्प चुना है
  • उसके बाद जांचें कि आपने लिखित परीक्षा में कितने सही उत्तरों का चयन किया है।
  • इसके अलावा, परीक्षा पैटर्न में जांचें कि क्या परीक्षा में नकारात्मक अंकन है।
  • क्योंकि अगर परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग है तो आपको नेगेटिव मार्क्स की भी गिनती करनी होगी।
  • अब नकारात्मक अंकन योजना के लिए, आपको अपने द्वारा प्राप्त कुल अंक से नकारात्मक अंक घटाना होगा।
  • लेकिन अगर कोई नकारात्मक अंक नहीं है।
  • तब आपके द्वारा प्राप्त कुल अंक परीक्षा के लिए आपके अनुमानित अंक होंगे।
  • तो यह अनुमानित अंक आपने उत्तर कुंजी की सहायता से प्राप्त किया।
  • और आप इन विवरणों की अंत में पुष्टि करते हैं जब बोर्ड ने परिणाम घोषित किया।

जेएनवीएसटी 9वीं उत्तर कुंजी 2022 की सहायता से यदि आपको लिखित परीक्षा में कोई त्रुटि या गलती मिलती है तो विभाग द्वारा आपत्ति प्रपत्र के लिए प्रावधान किया गया है। इसके कारण आवेदन आपत्ति फॉर्म भर सकते हैं। लेकिन उसके लिए, आपको अपनी चिंता दर्ज करने के लिए कुछ आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, प्राधिकरण द्वारा आपत्ति फॉर्म के लिए एक समय सीमा दी गई है, इसलिए यह लगभग एक सप्ताह के करीब होगा। तो समय सीमा के भीतर यदि वे अपना आपत्ति फॉर्म जमा करना चाहते हैं तो वे कर सकते हैं।

दी गई प्रक्रिया के साथ जेएनवीएसटी 9वीं उत्तर कुंजी 2022 प्राप्त करें:

उत्तर कुंजी के लिए, आपको पहले यह जानना होगा कि आपने परीक्षा में किस प्रश्न पत्र का प्रयास किया है। फिर आप यहां उपलब्ध चरणों के माध्यम से और विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

  • नवोदय विद्यालय समिति (NVS) के माध्यम से दिए गए आधिकारिक लिंक पर जाएं।
  • अब पोर्टल के मुख्य पृष्ठ पर आप उत्तर कुंजी टैब की खोज कर सकते हैं
  • फिर उत्तर कुंजी के लिए लिंक का चयन करें
  • यहां विभाग द्वारा दी गई विभिन्न उत्तर कुंजी के लिए विकल्प दिए गए हैं
  • उसके बाद परीक्षा के दौरान प्राप्त उत्तर कुंजी के सेट पर क्लिक करें
  • आपके सामने उत्तर कुंजी खुल गई।
  • तो आपको उत्तर कुंजी डाउनलोड करनी होगी और उसका एक प्रिंट लेना होगा।
  • इसके अलावा, संबंधित परीक्षा के लिए अपने अनुमानित स्कोर की गणना करने के लिए अपने उत्तर का मिलान करें।

Leave a Comment