JEECUP Syllabus 2022 Group Wise! Polytechnic Exam Pattern

जेईईसीयूपी सिलेबस 2022 ग्रुप वाइज यहां चर्चा की गई है। यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा पैटर्न, मॉडल नमूना प्रश्न पत्र। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (JEECUP) ने सरकार में एक पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम में प्रवेश परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। उत्तर प्रदेश राज्य के पॉलिटेक्निक कॉलेज। जेईईसीयूपी सिलेबस 2022 pdf इस लेख में, हम संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश की परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम के बारे में सभी विवरणों पर चर्चा करेंगे।

जेईईसीयूपी सिलेबस 2022

पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न पर आगे बढ़ने से पहले आइए इस परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण तिथियों और घटनाओं का अवलोकन करें। यह पाठ्यक्रम उम्मीदवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (जेईईसीयूपी) के लिए उनकी तैयारी में मदद करेगा जो सरकार द्वारा आयोजित किया जाएगा। यूपी सरकार के पॉलिटेक्निक कॉलेजों में प्रवेश के लिए यूपी।

यदि उम्मीदवार इस पाठ्यक्रम को पढ़ेगा तो उसके पास संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफल होने के लिए दूसरों की तुलना में अधिक संभावनाएं होनी चाहिए जो संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (जेईईसीयूपी) द्वारा आयोजित की जाएगी। यह प्रवेश परीक्षा में सभी समूहों के लिए पाठ्यक्रम के बारे में सभी विवरण है।

जेईईसीयूपी सिलेबस ग्रुप वाइज 2022

तो इस लेख में उम्मीदवार हम यूपी सरकार में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा के पाठ्यक्रम पर चर्चा करते हैं। पॉलिटेक्निक कॉलेज और यह परीक्षा संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (JEECUP) द्वारा आयोजित की जाएगी। सभी पाठ्यक्रम चरणों और समूह-वार में वर्णित हैं। इसलिए उम्मीदवार परीक्षा के लिए अपनी तैयारी करें।

यदि उम्मीदवार के मन में अभी भी कोई प्रश्न है, तो कृपया संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (JEECUP) की आधिकारिक वेबसाइट देखें और सभी पाठ्यक्रम पढ़ें। तो यह संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (जेईईसीयूपी) की परीक्षा की तैयारी के लिए पाठ्यक्रम है जो यूपी राज्य बोर्ड द्वारा सरकार में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाएगा। पॉलिटेक्निक कॉलेज।

जेईईसीयूपी सिलेबस 2022 ग्रुप वाइज
जेईईसीयूपी सिलेबस 2022 ग्रुप वाइज

यूपी पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा सिलेबस 2022

यह पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा है जो यूपी राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित है। तिथियों और तालिकाओं के लिए लेख का पालन करें।

परीक्षा जेईईसीयूपी (संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश)
परीक्षा स्तर राज्य स्तरीय पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा
आवेदन 15वां फरवरी 2022 से 17वां अप्रैल 2022
प्रवेश पत्र 29 . को रिलीजवां मई
परीक्षा तिथि समूह वार ग्रुप ए, ई1, ई2 – 6वां 9 . तकवां जून 2022

ग्रुप बी, सी, डी, एफ, जी, एच, आई, के – 10वां जून 2022

ग्रुप एल – 11वां और 12वां जून 2022

उत्तर कुंजी 1 1वां जून से 15वां जून 2022 समूहवार
परिणाम 17वां जून 2022
द्वार jeecup.admissions.nic.in

जेईईसीयूपी परीक्षा पैटर्न 2022

तो ये जेईईसीयूपी परीक्षा की तारीखों और घटनाओं के बारे में कुछ विवरण हैं। अब संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के लिए परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम पर चलते हैं। हम लेख में परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम पर अलग से चर्चा करेंगे ताकि परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को यह स्पष्ट हो सके कि परीक्षा कैसे होगी और यह कहाँ से आयोजित की जा रही है।

जेईईसीयूपी 2022 परीक्षा पैटर्न

  • परीक्षा ऑनलाइन मोड होगी और सभी समूहों के लिए बहुविकल्पीय परीक्षाओं की कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी
  • परीक्षा दो भाषाओं अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की जाएगी
  • परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे
  • प्रत्येक सही उत्तर के लिए छात्रों को 4 अंक दिए जाएंगे
  • 1 अंक का नकारात्मक अंकन होगा अर्थात प्रत्येक 1 गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा
  • विषय समूह के अनुसार भिन्न होगा
  • परीक्षा की अवधि 150 मिनट होगी

जेईईसीयूपी ग्रुप वाइज सिलेबस 2022 पीडीएफ

तो यह परीक्षा पैटर्न है जिसका पालन संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा के लिए किया जाता है, जो अब पाठ्यक्रम की ओर बढ़ रहा है। यह परीक्षा पाठ्यक्रम समूह से समूह में भिन्न होगा

यूपी पॉलिटेक्निक ग्रुप वाइज सिलेबस 2022

  • ग्रुप ए पाठ्यक्रम में 10 . शामिल हैवां यूपी राज्य बोर्ड के विज्ञान और गणित के मानक पाठ्यक्रम।
  • ग्रुप बी का सिलेबस दो सेक्शन में होगा, पहला गणित का और दूसरा विज्ञान और कृषि का।
  • ग्रुप सी का सिलेबस तीन सेक्शन में होगा, जिसमें पहला सेक्शन हिंदी और इंग्लिश कॉम्प्रिहेंशन का, दूसरा सेक्शन रीजनिंग और इंटेलिजेंस का और आखिरी सेक्शन जनरल अवेयरनेस का होगा। इसमें 10 . भी शामिल हैवां मानक प्रश्न।
  • ग्रुप डी के सिलेबस में 12 . का सिलेबस शामिल हैवां मानक और चार खंडों में विभाजित है जो हिंदी और अंग्रेजी की समझ, तर्क और बुद्धि, सामान्य जागरूकता और संख्यात्मक क्षमता हैं।
  • ग्रुप ई पाठ्यक्रम में दो खंड शामिल हैं जो विज्ञान और गणित हैं। 12वां इस समूह ई की तैयारी के लिए मानक पाठ्यक्रम में शामिल हैं।
  • ग्रुप एफ के सिलेबस में बायोलॉजी, बॉटनी और फिजिक्स जैसे सेक्शन शामिल हैं। और इसमें बीएससी का पाठ्यक्रम शामिल होगा। शैक्षणिक।
  • ग्रुप जी पाठ्यक्रम आपके स्नातक पाठ्यक्रम पर आधारित है और इसमें अंग्रेजी समझ, संख्यात्मक क्षमता, सामान्य जागरूकता और तर्क भी शामिल है।
  • ग्रुप एच के सिलेबस को पांच सेक्शन में बांटा गया है। पहला खंड तर्क और तार्किक चर्चा का है। दूसरा खंड संख्यात्मक क्षमता और वैज्ञानिक योग्यता का है। तीसरा खंड अंग्रेजी का है। चौथा खंड सामान्य ज्ञान का है। पांचवां खंड विज्ञान का है। और इंटरमीडिएट स्तर पर आधारित पाठ्यक्रम।
  • समूह I पाठ्यक्रम को दो खंडों में विभाजित किया गया है जो भौतिकी और रसायन विज्ञान और गणित हैं। और यह सिलेबस यूपी राज्य बोर्ड के बारहवीं कक्षा के सिलेबस पर आधारित है।
  • 10 . पर आधारित ग्रुप के सिलेबसवां और 12वां यूपी राज्य बोर्ड के मानक पाठ्यक्रम। इस सिलेबस को दो सेक्शन में बांटा गया है। पहले खंड में इंजीनियरिंग, भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के पाठ्यक्रम और दूसरे खंड शामिल थे।

जेईईसीयूपी सिलेबस पीडीएफ डाउनलोड

एक उम्मीदवार को विभिन्न प्रकार के तरीकों से परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। इसका मतलब है कि वे ऑनलाइन और ऑफलाइन तैयारी कर सकते हैं। ऑनलाइन मोड में, उन्हें पिछले वर्ष के पूछे गए प्रश्नों की टेस्ट सीरीज़ से परीक्षा देनी चाहिए और किसी संस्थान से ऑनलाइन कक्षाएं लेनी चाहिए। और ऑफलाइन मोड में उम्मीदवार को विभिन्न पुस्तकों और नोट्स से परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए और ऑफलाइन कक्षाएं लेनी चाहिए। एक उम्मीदवार को परीक्षा के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को संशोधित करना चाहिए ताकि वे परीक्षा के पैटर्न को आसानी से समझ सकें।

Leave a Comment