ESIC SSO Result 2022, Cut off Marks, SSO Gr~II Merit List pdf

ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022 पर यहां चर्चा की जाएगी। सामाजिक सुरक्षा अधिकारी ग्रेड 2 कट ऑफ मार्क्स, मेरिट लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड और परिणाम जल्द ही उपलब्ध होंगे। कर्मचारी राज्य बीमा निगम यानी ESIC ने सामाजिक सुरक्षा अधिकारी (SSO) के लिए भर्ती का कार्यक्रम शुरू कर दिया है. इस चयन प्रक्रिया में, विभाग ने सबसे पहले 12 मार्च 2022 से आवेदन प्रक्रिया को आमंत्रित किया है। इसे पूरा करने के बाद बोर्ड ने लिखित परीक्षा आयोजित की है जिसके लिए आज हम आपकी मदद करने के लिए यहां आए हैं। ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022क्योंकि परीक्षा देने के बाद उसी के स्कोर के बारे में जानना चाहिए।

ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022

कुल 93 रिक्त सीटें उपलब्ध हैं जिनके लिए विभाग ने आधिकारिक अधिसूचना जारी कर दी है। हालांकि, अगर हम स्थिति के बारे में बात करते हैं तो यह सामाजिक सुरक्षा अधिकारी या प्रबंधक ग्रेड II या अधीक्षक सीटों के लिए उपलब्ध है। तो जिन उम्मीदवारों ने एसएसओ पद के लिए आवेदन किया था, उन्होंने लिखित परीक्षा दी है जो राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की गई है।

क्योंकि काम की लोकेशन भी भारत में ही कहीं होने वाली होगी। उसके लिए सबसे पहले उन्हें ESIC SSO Result 2022 के बारे में जानना होगा जिसे ESIC विभाग अपलोड करने जा रहा है। सभी इच्छुक उम्मीदवारों ने भर्ती विभाग द्वारा निर्धारित तरीके से अपना आवेदन पत्र जमा कर दिया है। क्योंकि आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि भी संबंधित प्राधिकारी द्वारा पूर्व निर्धारित की गई है।

ईएसआईसी एसएसओ कट ऑफ मार्क्स 2022

इस पंजीकरण के कारण अंतिम तिथि 12 अप्रैल 2022 थी। उसके बाद, विभाग आवेदन पत्र को छांटता है जिसमें आवेदक द्वारा प्रस्तुत विवरण के आधार पर होता है। ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022 के लिए जानकारी पढ़ें जिसके माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि आपने लिखित परीक्षा में कैसा प्रदर्शन किया है और आप उसी पद के लिए दी गई पिछली कट-ऑफ सूची के साथ अपने स्कोर की तुलना कर सकते हैं।

सामाजिक सुरक्षा अधिकारी का पद भर्ती की प्रक्रिया में केवल एक लिखित परीक्षा नहीं है। लेकिन विभाग उम्मीदवारों के लिए प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और कंप्यूटर कौशल परीक्षा भी आयोजित करने जा रहा है। ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022 डाउनलोड करें क्योंकि इसमें न केवल कुल स्कोर उपलब्ध है। लेकिन आप परीक्षा के सेक्शन-वाइज स्कोर के बारे में जान सकते हैं।

ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022
ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022

ईएसआईसी एसएसओ मेरिट सूची 2022

इसके अलावा, आवेदकों को परिणाम की स्थिति भी दी जाती है कि वे परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं या नहीं।

लेख का नाम ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022
विभाग का नाम कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी)
पद का नाम सामाजिक सुरक्षा अधिकारी (एसएसओ)
रिक्ति की कुल संख्या 93 रिक्त सीटें
लेखों की श्रेणी नतीजा
घोषणा का तरीका परिणाम के माध्यम से
नौकरियों का स्थान पूरे भारत में
आधिकारिक लिंक www.esic.nic.in

ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022

ESIC SSO Result 2022 के बारे में ऑनलाइन अपडेट आने के कारण। इसलिए उम्मीदवारों के लिए भर्ती विभाग के आधिकारिक लिंक की मदद से सभी विवरण प्राप्त करना आसान हो गया है। सभी आवेदक हालांकि अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं, उनके चयन के लिए मुख्य परीक्षा होनी चाहिए। लेकिन उससे पहले यह जरूरी हो गया है कि उन्होंने प्रारंभिक चरण की परीक्षा पास कर ली हो।

क्योंकि पिछली परीक्षा को क्रैक करने वाले उम्मीदवार ही मुख्य परीक्षा दे सकते हैं। चूंकि उपयुक्त आवेदक को नियुक्त करने के लिए संबंधित प्राधिकारी द्वारा पूरी प्रक्रिया को चरणबद्ध तरीके से संचालित किया गया है। जैसा कि हम जानते हैं कि उम्मीदवारों ने ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022 की घोषणा की प्रतीक्षा करने के लिए अपना धैर्य बनाए रखा है। कर्मचारी राज्य बीमा निगम की एक फर्म है जिसे निजी या सार्वजनिक फर्मों में काम करने वाले कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। उपयुक्त उम्मीदवारों के चयन के तहत परीक्षा का प्रकार प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा, कौशल परीक्षा आदि होना चाहिए।

ईएसआईसी एसएसओ परिणाम दिनांक 2022

हालांकि, नौकरी में शामिल होने के स्थान की कोई निश्चितता नहीं है। क्योंकि ये उपलब्ध पोस्ट भारत में कहीं से भी हो सकती हैं। इस बार हम आपको उस परीक्षा के बारे में बता रहे हैं जो हाल ही में सभी राज्यों में एसएसओ पदों और अन्य के लिए आयोजित की गई है।

ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022 रिक्तियों का विवरण:

श्रेणियों का नाम सीटों की कुल संख्या
अनारक्षित उम्मीदवार 43 पद
अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) उम्मीदवार 24 पद
अनुसूचित जाति (एससी) उम्मीदवार 09 पद
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) उम्मीदवार 09 पद
अनुसूचित जनजाति (एसटी) उम्मीदवार 08 पद

ईएसआईसी एसएसओ कट ऑफ 2022

हालांकि, ईएसआईसी विभाग में उपलब्ध पद को भी सरकारी नियमों पर लागू श्रेणियों में बांटा गया है। क्योंकि ऐसी श्रेणियां हैं जो आरक्षण के मानदंडों के तहत हैं। इसके कारण आरक्षित श्रेणियों के तहत आवेदकों को चयन प्रक्रिया में आवेदन प्रोसेसर से सभी मानदंडों में कुछ छूट मिलने जा रही है। तो यहां हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि किन केटेगरी में कितने पोस्ट हैं। अनारक्षित श्रेणियों या सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के अलावा, अधिसूचना में अधिकतम सीटें साझा की जाती हैं।

ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022 विवरण इस पर दिया गया है:

परीक्षा का नाम बोर्ड का नाम फिर, आवेदक का नाम
पंजीकरण संख्या उसके बाद रोल नंबर फिर, आवेदक की जन्म तिथि
इसके अलावा, आवेदक के माता-पिता का नाम आवेदक का लिंग और श्रेणी उसके बाद, सेक्शन वाइज स्कोर विवरण
आवेदक के कुल अंक फिर, परिणाम की स्थिति इसके अलावा, चयन के लिए आगे का निर्देश

ESIC SSO Result 2022 के तहत आवेदक के मार्क्स कार्ड पर दिया गया विवरण महत्वपूर्ण है। क्योंकि भर्ती का बोर्ड आवेदक के लिए दस्तावेज सत्यापन करते समय यह पूछने जा रहा है। इसलिए उम्मीदवारों को जानकारी को ध्यान से देखना होगा, विसंगति के मामले में उन्हें संबंधित विभाग को प्रश्न उठाना होगा।

ईएसआईसी एसएसओ परीक्षा परिणाम 2022

यहां हमें उन चरणों के बारे में विस्तार से बताना होगा जिनके माध्यम से आप ईएसआईसी एसएसओ परिणाम 2022 से स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। उसके बाद, यदि आप परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं तो यह उम्मीदवारों के लिए उपयोगी होगा। जल्द ही विभाग बोर्ड द्वारा आयोजित आगे की परीक्षा के लिए सफल उम्मीदवारों को सूचित करने जा रहा है। लेकिन इससे पहले आपको निम्न चरणों के साथ स्कोर की जांच करनी होगी:

  • कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की आधिकारिक वेबसाइट @www.esic.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज मेनू के शीर्ष पर, एक रिक्रूटमेंट टैब उपलब्ध है।
  • तो उस पर क्लिक करें
  • विभाग द्वारा यहां दी गई विभिन्न विवरणों की सूची
  • फिर आपको वर्तमान परीक्षा के लिए ESIC SSO परिणाम खोजना होगा। इसे चुनें।
  • परिणाम के साथ एक पीडीएफ फॉर्म आपके सामने आता है
  • उसके बाद Ctrl+F दबाएं और विभाग द्वारा पूछे गए बॉक्स में अपना विवरण भरें।
  • अंत में, आपका परिणाम आपके ब्राउज़र में दिखाया जाएगा।
  • इसे डाउनलोड करें और भविष्य में इसका उपयोग करने के लिए एक प्रिंट लें।

Leave a Comment