BSSC CGL Notification 2022 {हिंदी} Bihar CGL Online Application Form

बीएसएससी सीजीएल अधिसूचना 2022 पीडीएफ हिंदी में डाउनलोड पर यहां चर्चा की गई है। बिहार सीजीएल पंजीकरण, आवेदन पत्र और ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि की जांच ऑनलाइन करें। बिहार कर्मचारी चयन आयोग ने बिहार राज्य में सेवा देने के लिए विभिन्न पदों पर 2187 रिक्तियों के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। बीएसएससी सीजीएल भारती 2022 पीडीएफ इस लेख में, हम बिहार कर्मचारी चयन आयोग में इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया सहित भर्ती के बारे में सभी महत्वपूर्ण विवरणों पर चर्चा करेंगे। आइए लेख को भर्ती के अवलोकन के साथ शुरू करते हैं, इसलिए सभी विवरणों के लिए लेख का पालन करें।

बीएसएससी सीजीएल अधिसूचना 2022

बिहार कर्मचारी चयन आयोग में विभिन्न पदों के लिए अधिसूचना के बारे में विवरण ऊपर दिया गया है। पात्रता मानदंड, पद वार रिक्तियों, चयन प्रक्रिया आदि के बारे में संक्षेप में विवरण के लिए, इच्छुक को बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसके लिए तालिका में ऊपर उल्लिखित लिंक है।

अब हम बिहार कर्मचारी चयन आयोग के विभिन्न पदों पर रिक्तियों के लिए आवेदन शुल्क के साथ शुरू होने वाले लेख के बाद आवेदन के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा करेंगे। आवेदन भरने में शुल्क लिया जाएगा जो विज्ञापन संख्या के अनुसार निम्नानुसार होगा। बिहार कर्मचारी चयन आयोग के 01/2022 – सामान्य / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस – 540 / -, एससी / एसटी / पीएच – 135 / -।

बिहार सीजीएल अधिसूचना पीडीएफ हिंदी में

जैसा कि हमने तालिका में ऊपर उल्लेख किया है, आवेदन ऑनलाइन मोड के माध्यम से स्वीकार किया जाएगा, इसलिए उम्मीदवारों को बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवेदन पत्र में उल्लिखित सभी आवश्यक विवरण भरकर रिक्तियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। और वह फॉर्म अंतिम रूप से विज्ञापन में दी गई तिथि तक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आवश्यक शुल्क का भुगतान करके जमा किया जाएगा।

आवेदन अधिसूचना की अंतिम तिथि से पहले स्वीकार किया जाएगा। बिहार कर्मचारी चयन आयोग के विभाग द्वारा उल्लिखित नियत तारीख से अधिक देरी होने पर सभी आवेदन पत्र खारिज कर दिए जाएंगे। तो, अधिसूचना में उल्लिखित अंतिम तिथि से पहले आवेदन करें।

बीएसएससी सीजीएल अधिसूचना 2022 पीडीएफ
बीएसएससी सीजीएल अधिसूचना 2022 पीडीएफ

बीएसएससी सीजीएल पंजीकरण 2022

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है कि यह एक संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा है, इसलिए सभी स्नातक उम्मीदवार पद के लिए आवश्यक योग्यता के अनुसार पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। योग्य आवेदन के तहत स्वचालित रूप से खारिज कर दिया जाएगा और उन उम्मीदवारों को कोई प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। उम्मीदवार सभी पदों के लिए आवेदन करेंगे, इसलिए एक से अधिक पदों के लिए आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

संगठन बिहार कर्मचारी चयन आयोग
डाक सचिवालय सहायक

योजना सहायक

मलेरिया निरीक्षक

तथ्य दाखिला प्रचालक

ग्रेड सी

लेखा परीक्षक

रिक्त पद 2187
आवेदन पत्र 14वां अप्रैल 2022 से 17वां मई 2022
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
आयु न्यूनतम आयु – 21 वर्ष

अधिकतम आयु – 37 वर्ष (पुरुष)

अधिकतम आयु – 40 वर्ष (महिला)

बिहार कर्मचारी चयन आयोग के मानदंडों के अनुसार आयु में छूट अतिरिक्त है।

परीक्षा एक संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा
आधिकारिक वेबसाइट bssc.bihar.gov.in

बीएसएससी सीजीएल ऑनलाइन आवेदन करें 2022

जैसा कि 2187 कुल संख्या है। बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी रिक्त पदों की संख्या। श्रेणीवार रिक्तियों के लिए लेख का पालन करें।

सामान्य (यूआर) 880
ईडब्ल्यूएस 207
ईसा पूर्व 292
ईबीसी 448
ई.पू. महिला 71
अनुसूचित जाति 342
अनुसूचित जनजाति 07
कुल 2187

अब हम बिहार कर्मचारी चयन आयोग में विभिन्न पदों के लिए चयन प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे। बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा दो परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी और वे प्रीलिम्स और मेन हैं। प्रत्येक परीक्षा के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को पद की प्रकृति और योग्यता के आधार पर अगले दौर के लिए बुलाया जाएगा।

बीएसएससी सीजीएल ऑनलाइन आवेदन 2022

अन्य राउंड जैसे साक्षात्कार, दस्तावेज़ सत्यापन, अनुभव सत्यापन आदि पद की प्रकृति के अनुसार आयोजित किए जाएंगे और सभी राउंड के आधार पर अंतिम सूची तैयार की जाएगी। यह बिहार कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अपनाई जाने वाली चयन प्रक्रिया होगी। उम्मीदवार बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर चयन प्रक्रिया के बारे में संक्षेप में विवरण के बारे में भी देख सकते हैं, जिसके लिए लेख की शुरुआत में तालिका में लिंक का उल्लेख किया गया है।

बिहार कर्मचारी चयन आयोग में विभिन्न पदों के लिए सभी रिक्तियों के लिए परीक्षा आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद जल्द ही आयोजित होने जा रही है और सभी उम्मीदवारों को बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा की तारीखों के लिए अपडेट किया जाएगा। कर्मचारी चयन आयोग। बिहार कर्मचारी चयन आयोग के अधिकारियों द्वारा सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों आदि जैसी सूचनाओं के माध्यम से घोषित किए जाने पर उम्मीदवारों को परीक्षा की तारीखों के लिए जल्द ही सूचित किया जाएगा।

बिहार सीजीएल पंजीकरण 2022

आधिकारिक वेबसाइट पर विज्ञापन अधिसूचना में संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न का उल्लेख किया गया है। उम्मीदवार बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से पाठ्यक्रम और पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र डाउनलोड कर सकते हैं, जिसके लिए लेख की शुरुआत में तालिका में लिंक का उल्लेख किया गया है।

अब हम बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से इस भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पर चर्चा करेंगे। इस पद के लिए आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को एक ही प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले, उम्मीदवार को बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बिहार कर्मचारी चयन आयोग में पंजीकृत नहीं होने पर खुद को पंजीकृत करना होगा।
  • बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • लॉगिन विंडो पर क्लिक करें और पंजीकरण विवरण जैसे पंजीकरण संख्या भरें। जन्म तिथि और मोबाइल नं.
  • कैप्चा दर्ज करें और सबमिट करें
  • नवीनतम भर्ती अधिसूचना पर जाएं
  • संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए आवेदन पर क्लिक करें
  • पिछला चरण पूरा होने के बाद फीस कॉर्नर पर जाएं
  • संबंधित शुल्क जमा करें
  • भविष्य के संदर्भों के लिए आवेदन पत्र का प्रिंट डाउनलोड करें

तो, यह बिहार कर्मचारी चयन आयोग में संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया के बारे में है। भर्ती अधिसूचना के संबंध में अधिक जानकारी के लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जिसके लिए लेख की शुरुआत में तालिका में लिंक का उल्लेख किया गया है।

Leave a Comment