Bihar Primary Teacher Recruitment 2022 PRT Apply Online

बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 पर यहां चर्चा की जाएगी। बिहार पीआरटी ऑनलाइन अधिसूचना पीडीएफ, आवेदन पत्र की अंतिम तिथि लागू करें। क्या आप से संबंधित अपडेट खोज रहे हैं बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022, तो यहां हम आपको उसी के बारे में अपडेट करने के लिए यह पेज लिख रहे हैं। बिहार शिक्षा विभाग ने कुछ दिन पहले बिहार राज्य के लिए शिक्षक की नौकरियों के बारे में एक आधिकारिक अधिसूचना की घोषणा की है। इसके कारण जो आवेदक बिहार राज्य बोर्ड के तहत उपलब्ध सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनना चाहते हैं, वे दिए गए भर्ती अधिसूचना के अनुसार पंजीकरण करके आवेदन कर सकते हैं।

बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022

भर्ती अधिसूचना के बारे में बिखरे ऑनलाइन विवरण के अनुसार, शिक्षण विभाग में 1 लाख से अधिक रिक्तियां उपलब्ध हैं। तो पढ़ें बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022, यदि आप भी उपलब्ध नौकरियों में रुचि रखते हैं। इसके अलावा, यह राज्य स्तर पर बेरोजगार उम्मीदवारों की संख्या को कम करने में मदद करेगा।

क्योंकि ऐसे बहुत से उम्मीदवार हैं जो सरकारी स्कूलों से नौकरी की रिक्तियों की तलाश कर रहे हैं, इसलिए उनके पास आवेदन करने की शर्तों की जांच करने का सही समय है। इसके अलावा, हम जानते हैं कि शिक्षण कार्य राज्य के साथ-साथ देश में भी महत्वपूर्ण नौकरियों में से एक है। क्योंकि शिक्षक के पास वह व्यक्ति होता है जो हमारे छात्रों को शिक्षित करने वाला होता है जो आगे चलकर राज्य की प्रगति में योगदान देता है।

बिहार पीआरटी भर्ती 2022

उसके बाद देश की प्रगति को भी इससे जोड़ा गया है। तो आप पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं, इस बारे में अपना विचार स्पष्ट करने के लिए ऑनलाइन बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 पढ़ें। लेकिन आवेदन करने से पहले आवेदकों को किसी विशेष पद के लिए पात्रता के मानदंडों की जांच करनी होगी।

इसके कारण, हमने सभी महत्वपूर्ण मानदंडों जैसे शैक्षणिक योग्यता, रिक्तियों के लिए आयु सीमा, आवेदन शुल्क आदि के बारे में विवरण प्रदान किया है। बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड करें जिसके लिए हमने चरण-दर-चरण साझा किया है- हमारे पाठकों के साथ कदम विवरण।

बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022
बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022

बिहार प्राथमिक शिक्षक ऑनलाइन आवेदन करें 2022

यदि आपने आधिकारिक अधिसूचना की जाँच नहीं की है तो आवेदन पत्र की अंतिम तिथि आने से पहले इसे अभी पढ़ लें। और आप इसमें दी गई अंतिम तिथि के अनुसार अपना आवेदन जमा करने का मौका चूक जाएंगे। अधिकांश महत्वपूर्ण आवेदक सभी प्रासंगिक जानकारी ऑनलाइन मोड के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

लेख का नाम बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022
फिर विभाग का नाम बिहार शिक्षा विभाग
पद का नाम प्राथमिक अध्यापक
रिक्तियों की कुल संख्या 1 लाख . से अधिक
लेखों की श्रेणी भर्ती / आवेदन पत्र
नौकरियों का प्रकार राज्य स्तरीय परीक्षा
नौकरियों का स्थान बिहार राज्य
आधिकारिक वेबसाइट शिक्षा.bih.nic.in

बिहार पीआरटी रिक्ति 2022

विभाग द्वारा प्राप्त सभी आवेदनों को अंतिम रूप देने के बाद पंजीकरण पूरा करने के बाद चयन प्रक्रिया को बुलाया जाएगा। क्योंकि उपलब्ध पंजीकरण प्रक्रिया से सही उम्मीदवार को छांटना इसकी जिम्मेदारी है। इसलिए पहले स्थान पर उन्होंने बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 की मदद से आवेदन पत्र आमंत्रित किया। आवेदनों की एक बड़ी संख्या प्राप्त करने के बाद वे लिखित परीक्षा या व्यक्तिगत साक्षात्कार के दौर की व्यवस्था करने जा रहे हैं। लेकिन मुख्य प्रक्रिया उनकी शैक्षिक योग्यता के माध्यम से है जिस पर संबंधित प्राधिकरण चयनित उम्मीदवारों की मेरिट सूची जारी करने जा रहा है।

बिहार शिक्षक भर्ती 2022
प्राथमिक अध्यापक 42606 रिक्त सीटें
फिर, बेसिक शिक्षा शिक्षक 391 रिक्त सीटें
उसके बाद मध्य विद्यालय शिक्षक 28638 रिक्त सीटें
साथ ही हायर सेकेंडरी टीचर 32916 रिक्त सीटें
कंप्यूटर शिक्षक 1000 खाली सीटें

बिहार प्राथमिक शिक्षक भारती 2022

हालाँकि, हम जानते हैं कि प्रत्येक शिक्षण प्रोफ़ाइल नौकरी के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा नामक एक परीक्षा अनिवार्य है। इसलिए उम्मीदवारों का चयन टीईटी परीक्षा में उनके स्कोर के साथ-साथ बिहार शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित उनके दस्तावेज़ सत्यापन दौर के आधार पर किया जा सकता है। यदि आप भी शिक्षण स्टाफ की उपलब्ध रिक्तियों में रुचि रखते हैं, तो बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 पढ़ें। क्योंकि उपलब्ध नौकरियों में बहुत सारे विभाग शामिल हैं जैसे कि प्राथमिक शिक्षक, मध्य विद्यालय शिक्षक, बुनियादी शिक्षा शिक्षक, उच्च माध्यमिक शिक्षक, कंप्यूटर शिक्षक, आदि।

बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 पद के लिए पात्रता:

  • सबसे पहले, आवेदन स्थायी रूप से बिहार या भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • दूसरे, हर भर्ती में शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है। तो यहां शिक्षकों की नौकरी के लिए आवेदकों को बिहार राज्य में शिक्षा बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज से अपना D.EI.Ed पाठ्यक्रम या समकक्ष पाठ्यक्रम पूरा करना चाहिए था।
  • तब आवेदक को कक्षा 1 और कक्षा 5 की पात्रता के अनुसार टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए थी।
  • तीसरा, आवेदक को अपनी प्राथमिक शिक्षा के साथ-साथ शिक्षा के मानदंडों को पूरा करने के लिए पूरा करना चाहिए था।
  • चौथा, आवेदक की आयु सीमा: तो इस शर्त के तहत आवेदक को पंजीकरण के लिए दी गई आयु के अनुसार होना चाहिए। इसके कारण उम्मीदवार के लिए आवश्यक न्यूनतम आयु कम से कम 18 वर्ष है। फिर, अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष या इससे कम दी गई है।
  • पांचवां, आवेदन पत्र जमा करने के लिए एक आवेदन शुल्क है। तो उस विवरण के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना में उपलब्ध जानकारी की जांच करनी होगी।
  • इसके अलावा, आवेदक पंजीकरण के तहत आवेदन करने के लिए ऑनलाइन माध्यम का विकल्प चुन सकता है। क्योंकि इसके माध्यम से उन्हें कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है, बस हमारे पेज पर दी गई प्रक्रिया के साथ आधिकारिक लिंक खोलें। और फिर वर्तमान अधिसूचना के अनुसार शिक्षक की नौकरी के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करें।

बिहार प्राथमिक शिक्षक ऑनलाइन आवेदन करें 2022

ऑनलाइन पद्धति के अनुसार, आवेदकों को पंजीकरण करते समय दस्तावेज़ की अपनी स्कैन की हुई कॉपी अपने पास रखनी होगी। क्योंकि आवेदन पत्र में आपको विभाग द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार दस्तावेज को इसके साथ संलग्न करना होगा।

  • सबसे पहले, आवेदक को बिहार राज्य शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट लिंक से गुजरना होगा।
  • एक बार जब आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं तो ब्राउज़र में आपके सामने एक और पेज खुल जाता है।
  • तो यहां आपको होमपेज पर उपलब्ध सभी विवरणों की जांच करने की आवश्यकता है।
  • इसके बाद उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करें।
  • यहां संबंधित विभाग द्वारा विभिन्न सूचनाएं उपलब्ध हैं।
  • इसके अलावा, आपको वर्तमान में उपलब्ध पदों के लिए डाउनलोड प्राथमिक शिक्षक भर्ती अधिसूचना पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद इसमें दी गई सभी जानकारियों को पढ़ लें।
  • इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन लिंक . पर क्लिक करें
  • यहां आपके सामने आवेदन पत्र दिखाई देता है।
  • तो इसमें पूछी गई सभी जानकारी भरें
  • इसके अलावा, स्कैन किए गए दस्तावेज़ को दिए गए आवेदन फ़ील्ड के साथ संलग्न करें।
  • अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें और इसे आगे उपयोग करने के लिए आवेदन का एक प्रिंट लें।

Leave a Comment