AFCAT Result 2022 Date (Check) AFCAT 1 Merit list pdf

एएफसीएटी परिणाम 2022 तिथि पर यहां चर्चा की जाएगी। AFCAT 1 कट ऑफ मार्क्स, मेरिट लिस्ट पीडीएफ डाउनलोड, चयन सूची अधिकारियों द्वारा जारी किए जाने के बाद यहां उपलब्ध होगी। AFCAT परीक्षा एक परीक्षा है जो भारतीय वायु सेना में नौकरियों के लिए हर साल दो बार आयोजित की जाती है। सभी इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा की प्रतीक्षा करते हैं। एएफसीएटी परीक्षा परिणाम 2022 – इस साल परीक्षा 12 . को आयोजित की गई हैवां13वां और 14वां फरवरी 2022 पूरे भारत में विभिन्न केंद्रों में सुबह और शाम दोनों सत्रों में। परीक्षा में उपस्थित हुए सभी उम्मीदवार परीक्षा के परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

एएफसीएटी परिणाम 2022

इस लेख में हम इस बारे में चर्चा करने जा रहे हैं कि एएफसीएटी परीक्षा 2022 का परिणाम कैसे, कब और कहां से डाउनलोड किया जाए। परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। सभी उम्मीदवार जो परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे अपने लॉगिन विवरण का उपयोग करके वहां से अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। परिणाम जारी करने की आधिकारिक तारीख की अभी पुष्टि नहीं हुई है लेकिन इसे जल्द ही अपडेट किया जाएगा।

यह परीक्षा हर साल दो बार आयोजित की जाती है और लाखों छात्र इस परीक्षा की प्रतीक्षा करते हैं क्योंकि यह उन उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर रहा है जो वायु सेना में अपना करियर जारी रखना चाहते हैं। चयन प्रक्रिया में कई चरण होते हैं। सबसे पहले उम्मीदवारों को एएफसीएटी परीक्षा पास करनी होगी। AFCAT परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए कॉल लेटर प्रदान किए जाएंगे।

एएफसीएटी 1 परिणाम 2022 दिनांक

उसके बाद स्क्रीनिंग टेस्ट होता है जिसमें ऑफिसर इंटेलिजेंस रेटिंग टेस्ट और पिक्चर परसेप्शन और डिस्कशन टेस्ट शामिल होता है। इसके बाद साइकोलॉजिकल टेस्ट, ग्रुप टेस्ट, इंटरव्यू और कंप्यूटराइज्ड पायलट सिलेक्शन सिस्टम टेस्ट होगा। इन सभी चरणों के बाद मेडिकल जांच होगी।

परीक्षा को पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय दिया गया था। परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी थी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाएगा। जबकि ईकेटी (इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट) में 50 प्रश्न थे। परीक्षा 150 अंकों की थी। परीक्षा को पूरा करने के लिए 45 मिनट का समय दिया गया था।

एएफसीएटी परिणाम 2022
एएफसीएटी परिणाम 2022

एएफसीएटी 1 कट ऑफ मार्क्स 2022

एएफसीएटी 2022 की मेरिट सूची परीक्षा के परिणाम के साथ जारी की जाएगी। मेरिट सूची में उन उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं जिन्होंने चयन के अगले दौर के लिए अर्हता प्राप्त की है। कट ऑफ मार्क्स के अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है। कट-ऑफ अंक कई कारकों से प्रभावित होते हैं जैसे आवेदकों की संख्या, उम्मीदवार द्वारा प्राप्त उच्चतम अंक, पिछले वर्ष की कट ऑफ आदि। जिन उम्मीदवारों के नाम मेरिट सूची में होंगे, उन्हें आगे की प्रक्रियाओं के लिए कॉल लेटर द्वारा बुलाया जाएगा। चयन।

परीक्षा का नाम एएफसीएटी 2022
विभाग का नाम भारतीय वायु सेना
पदों का नाम फ्लाइंग ब्रांच में ग्राउंड ड्यूटी और नौकरियां
नौकरी करने का स्थान भारत
पदो कि संख्या 317 पद
परीक्षाओं की संख्या 1. एएफसीएटी

2. ईकेटी (इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट)

भर्ती का स्तर राष्ट्रीय स्तर की भर्ती
आयु सीमा 20 साल से 25 साल की उम्र
शैक्षणिक योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 60 प्रतिशत अंकों के साथ वैमानिकी इंजीनियरिंग में बी.टेक.
चयन प्रक्रिया 1. लिखित परीक्षा

2. इंटेलिजेंस टेस्ट

3. चित्र धारणा और चर्चा परीक्षण

4. मनोवैज्ञानिक परीक्षण

5. समूह परीक्षण

6. साक्षात्कार

7. कम्प्यूटरीकृत पायलट चयन प्रणाली परीक्षण

8. चिकित्सा परीक्षा

परीक्षा का तरीका ऑनलाइन (कंप्यूटर आधारित परीक्षा)
आधिकारिक वेबसाइट afcat.cdac.in

AFCAT 1 मेरिट लिस्ट 2022

एएफसीएटी 2022 के संबंध में महत्वपूर्ण तिथियां:

आयोजन पिंड खजूर।
एएफसीएटी अधिसूचना रिलीज की तारीख 1अनुसूचित जनजाति दिसंबर 2022
आवेदन शुरू होने की तिथि 1अनुसूचित जनजाति दिसंबर 2022
आवेदन की अंतिम तिथि 30वां दिसंबर 2022
प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि 28वां जनवरी 2022
परीक्षा की तिथि 12वां13वां और 14वां फरवरी 2022
परिणाम घोषणा की तिथि आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की गई

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है कि परीक्षा को 2 परीक्षाओं में विभाजित किया गया था। पहला है एएफसीएटी और दूसरा है ईकेटी। AFCAT परीक्षा में मौखिक क्षमता, संख्यात्मक क्षमता, तर्क, सामान्य जागरूकता और सैन्य योग्यता के बारे में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न शामिल थे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 3 अंक दिए जाएंगे।

एएफसीएटी 2022 परिणाम

AFCAT 2022 परीक्षा का परिणाम स्कोरकार्ड प्रारूप के रूप में घोषित किया जाएगा। यह एएफसीएटी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगा। यूपीकेएससी द्वारा परिणाम की आधिकारिक तिथि की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन इसे जल्द ही यूकेपीएससी द्वारा अपडेट किया जाएगा। वहां से सभी उम्मीदवार जो परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। यहां कुछ प्रमुख विवरण दिए गए हैं जो एएफसीएटी 2022 परीक्षा के परिणाम पर उपलब्ध होंगे:

  • प्रत्याशी का नाम
  • जन्म की तारीख
  • रोल नंबर
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • प्राप्त कुल अंक
  • प्रतिशतता
  • परिणाम की अंतिम स्थिति

एएफसीएटी परीक्षा 2022 की उत्तर कुंजी एएफसीएटी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी। कोई भी उम्मीदवार इसे वहां से डाउनलोड कर सकता है। उत्तर कुंजी जारी करने की आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन यह जल्द ही पीडीएफ प्रारूप में उपलब्ध होगी। उत्तर कुंजी में उत्तर प्रश्नों के अनुसार दिए जाएंगे। उम्मीदवार अपने उत्तरों का मिलान कर सकते हैं और परीक्षा में अपने प्रदर्शन के बारे में अनुमानित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

एएफसीएटी 1 परिणाम 2022

एएफसीएटी परिणाम 2022 डाउनलोड करने के चरण:

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को एएफसीएटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद होमपेज पर “परिणाम 2022” लिंक पर क्लिक करें।
  • उसके बाद लॉगिन विवरण यानी पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद रिजल्ट खुल जाएगा।
  • इसे सेव करें और भविष्य में उपयोग के लिए डाउनलोड करें।

आशा है कि यह लेख सभी के लिए उपयोगी होगा, अधिक अपडेट के लिए संपर्क में रहें या नियमित रूप से एएफसीएटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Leave a Comment