हजारो पदों पर होने वाली है भर्ती, यहाँ देखे आवेदन प्रक्रिय सहित अन्य जानकारी

पटवारी भारती : जो भी उम्मीदवार या आवेदक सरकारी नौकरी में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं, उनके सामने एक सुनहरा अवसर आ रहा है, जो कि सरकारी भर्ती पटवारी के रूप में है, अधिसूचना मप्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दी गई है कि एमपी पटवारी भर्ती 2022 के लिए जल्द ही 4000 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी और इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। अपने इस पेज के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती 2022 से संबंधित अधिक जानकारी, योग्यता क्या होगी, शिक्षण योग्यता क्या होगी, चयन प्रक्रिया क्या होगी और इस भारती के लिए आवेदन कैसे कर सकेंगे यह पूरी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से देंगे। आपसे अनुरोध है कि इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

पटवारी भारती 2022 पूर्ण विवरण:

मध्य प्रदेश राज्य में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है, जिसमें पटवारी के पद के लिए रिक्त पदों की भर्ती से लेकर राज्य में मध्य प्रदेश सरकार और पीएम व्यापमं पटवारी शामिल हैं. यदि हम भर्ती के लिए आवेदन पत्र जारी करते हैं तो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा अपनी तैयारी और तेज नहीं करेंगे और इस पद के लिए आवेदन करके इस भर्ती में चयनित होकर पटवारी के पद पर चयनित होकर अपना भविष्य बना सकते हैं. कोई भी उम्मीदवार जो इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है वह एमपी पटवारी भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन कर सकता है।

डाकघर भारती

एसएससी भारती 2022

नगर निगम भारती

ग्रामीण डाक सेवक भारती

आंगनवाड़ी भारती

पटवारी भारती 2022 अवलोकन:

परीक्षा का नाम पटवारी भारती
संचालन निकाय मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (मध्य प्रदेश पीईबी)
परीक्षा स्तर राष्ट्रीय स्तर
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
आवेदन शुल्क सामान्य: INR 500SC/ST/OBC: INR 250
परीक्षा मोड ऑनलाइन
परीक्षा अवधि 120 मिनट (2 घंटे)
चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा
भाषा अंग्रेजी और हिंदी
आधिकारिक वेबसाइट http://peb.mp.gov.in/
पटवारी भारती

पटवारी भारती 2022 के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होगी?

एमपी पटवारी 2022 के लिए शैक्षिक योग्यता इस प्रकार होगी: पटवारी भर्ती के लिए उम्मीदवार या आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय, सरकारी संस्थान से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और वे मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती के लिए मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए या शैक्षणिक योग्यता जानने के लिए एक बार ऑफिसियल वेबसाइट जरूर विजिट करें एमपी पटवारी के लिए स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है और इसके साथ ही सीपीसीटी स्कोर सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।

पिछली भर्ती में CPCT के लिए समय दिया गया था, लेकिन इस बार माना जा रहा है कि CPCT के लिए समय नहीं दिया जाएगा, इसलिए इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री के साथ-साथ CPCT भी होना चाहिए। स्कोर प्रमाण पत्र भी अनिवार्य है।

पटवारी भारती 2022 के लिए आयु सीमा क्या होगी?

एमपी पटवारी भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे युवाओं के लिए एमपी पटवारी के लिए उन युवाओं की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए, इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा जानने के लिए आपको पटवारी अधिसूचना का इंतजार करना होगा। पिछली भर्ती में मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई थी, जो कि इस बार भी अधिकतम आयु 40 वर्ष रखी गई है और जो भी उम्मीदवार इस आयु के अंतर्गत आता है और इस भर्ती में अपना भविष्य बनाना चाहता है, वह कर सकता है इस भर्ती के लिए आवेदन करें। के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पटवारी भारती के लिए चयन प्रक्रिया क्या होगी?

मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती के लिए उम्मीदवारों की चयन प्रक्रिया की जानकारी इस प्रकार है। पटवारी भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले ऑनलाइन परीक्षा से गुजरना होगा और ऑनलाइन परीक्षा पास करने के बाद उनके दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा, जिसके बाद ही उम्मीदवार का चयन किया जाएगा. पटवारी पद के लिए चयन किया जाएगा।

मध्य प्रदेश पटवारी नौकरियों के लिए आवेदन कैसे करें?

अधिसूचना की जानकारी आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं, आपको बता दें कि मध्य प्रदेश पटवारी भर्ती के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया परीक्षा से 2 से 3 महीने पहले शुरू होती है, परीक्षा से 2 से 3 महीने पहले फॉर्म भरने और भरने की प्रक्रिया शुरू होती है। प्रपत्र। आपको परीक्षा के लिए कुछ समय दिए जाने के बाद मध्य प्रदेश पटवारी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार होगी, जो नीचे दी गई है।

  1. एमपी व्यापमं की वेबसाइट पर भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी peb.mponline.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद आपको एमपी पटवारी के जिलेवार तथ्य का चयन करना होगा।
  3. एमपी व्यापम दर सूची जिलेवार 1.pdf में दिखाएगी इसे डाउनलोड करें और इसे पूरी तरह से पढ़ें।
  4. इसे डाउनलोड करें और पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करें।
  5. आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट करें।
  6. भरे हुए विवरण को एक बार फिर से जांच लें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी में कहीं कोई गलती तो नहीं है
  7. अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  8. अपने न्यूनतम फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करें
  9. अब अपने भरे हुए फॉर्म को पूरी तरह से चेक कर लें।

नोट:- उम्मीदवार आवेदन करते समय विभाग को कोई गलत जानकारी नहीं दें अन्यथा आपका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा।

पटवारी भारती 2022 – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पटवारी भारती के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की आयु सीमा क्या होनी चाहिए?

आयु न्यूनतम 18 अधिकतम आयु 40

Leave a Comment