रेलवे भर्ती के लिए 10वी पास कर सकते है आवेदन, यहाँ देखे आवेदन प्रक्रिया

रेलवे भारती : रेलवे की आवश्यकता के अनुसार रेलवे विभाग द्वारा कई परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है जिसमें छात्र-छात्राएं उत्साह से भाग लेते हैं. जैसा कि हम जानते हैं कि भारतीय रेलवे ने 21 पदों पर भर्ती की है, अगर आप भी सरकारी नौकरी की तलाश में हैं और आप रेलवे विभाग में सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो यह आपके लिए स्पोर्ट्स कोटा के लिए एक बहुत अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे में 21 पदों पर भर्ती के लिए डिनो साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने इस मामले में नोटिफिकेशन जारी किया था.

रेलवे के मुताबिक उम्मीदवारों की नियुक्ति स्पोर्ट्स कोटे के तहत ही होगी. रेलवे विभाग में भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 19 फरवरी 2022 से शुरू होकर 5 मार्च 2022 तक चलेगी। भारतीय रेल विभाग ने विभाग द्वारा विभिन्न जोन में 3178 पदों पर भर्ती की है, इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इन सभी भर्तियों में आवेदन करने के लिए युवाओं का 10वीं पास होना अनिवार्य है।

रेलवे भारती 2022

नगर निगम भारती

एसएससी भारती 2022

डाकघर भारती

ग्रामीण डाक सेवक भारती

आंगनवाड़ी भारती

रेलवे भारती 2022 पूर्ण विवरण

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारतीय रेलवे को दुनिया का सबसे बड़ा ट्रांसपोर्ट नेटवर्क माना जाता है। जिसमें हर किसी में नौकरी पाने की ख्वाहिश होती है, ऐसे में रेलवे की ओर से हजारों पदों पर भर्तियां की जा रही हैं. ये सभी भर्तियां रेलवे विभाग के अलग-अलग विभागों में हो रही हैं. रेलवे विभाग में भर्ती के लिए 10वीं पास युवा कर सकते हैं आवेदन रेलवे विभाग ने विभाग द्वारा 31,780 पदों पर भर्ती की है, इन भर्तियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जो इस विभाग में आवेदन करना चाहते हैं, वे जल्द से जल्द ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. . और यह आवेदन केवल ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से ही संभव है, आप किसी अन्य माध्यम से आवेदन नहीं कर सकते। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जो रेलवे विभाग में भर्ती होना चाहते हैं, वे रेलवे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

रेलवे भारती 2022 अवलोकन:

परीक्षा का नाम रेलवे भर्ती 2022
परीक्षा स्तर राष्ट्रीय
आवृत्ति प्रत्येक वर्ष
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
संगठन का नाम भारतीय रेल
परीक्षा प्रक्रिया सीबीटी ऑनलाइन
समय की अनुमति 90 मिनट
भाषा अंग्रेजी नहीं
आवेदन शुल्क यूआर- ₹500, ओबीसी- ₹500, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी- ₹250
पात्रता सिविल इंजीनियरिंग में 12 वीं + बीई, डिप्लोमा, बी.एससी
आयु सीमा यूआर – 18 से 33 वर्ष, ओबीसी – 18 से 36 वर्ष, एससी एसटी – 18 से 38 वर्ष
आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in
रेलवे भारती

रेलवे भारती 2022 के लिए शैक्षिक योग्यता

रेलवे रिक्वायरमेंट में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 50% अंकों के साथ 10 वीं की परीक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए। और इसके साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप रेलवे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

रेलवे भारती 2022 के लिए आयु सीमा

रेलवे विभाग में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 15 वर्ष और अधिकतम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए।
योग्य और इच्छुक उम्मीदवार रेलवे विभाग के लिए आवेदन देखने और आवेदन करने के लिए रेलवे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

रेलवे भारती में आवेदन की अंतिम तिथि 2022

आरआरसी भुवनेश्वर के तहत ईस्ट कोस्ट रेलवे की परिचालन भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 मार्च 2022 निर्धारित की गई है। बहुत कम समय बचा है, जिसके कारण आधिकारिक वेबसाइट पर ओवरलोडिंग के कारण उम्मीदवारों को आवेदन करने में समस्या हो सकती है। अंतिम क्षण, इसलिए आप सभी अपना आवेदन जल्द से जल्द पूरा करें ताकि आपको किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

रेलवे भारती 2022 अधिसूचना

रेलवे रिक्वायरमेंट बोर्ड ने रेलवे की सरकारी नौकरियों को अलर्ट कर दिया है। रेलवे सरकारी नौकरी 2022 की तलाश में बेरोजगार महिला और पुरुष उम्मीदवार रेलवे भर्ती बोर्ड में आवेदन कर सकते हैं। रेलवे नौकरी अधिसूचना 2022 को सबसे पहले भारतीय रेलवे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपडेट किया जा सकता है। भारतीय रेलवे विभाग रिक्ति में घोषणा के तुरंत बाद आप भारतीय रेलवे भर्ती 2022 प्राप्त कर सकते हैं। रेलवे विभाग में भर्ती होने के लिए आप रेलवे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। योग्य उम्मीदवार भारतीय रेलवे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं.

रेलवे भारती 2022 होने के लिए आवेदन कैसे करें?

भारतीय रेलवे विभाग में आवेदन करने के लिए, आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले आपको रेलवे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा जिसमें आपको रेलवे रिक्वायरमेंट द्वारा पूछी गई जानकारी भरनी होगी। और दस्तावेज संलग्न करें।
  • इसके बाद आपको फॉर्म सबमिट करना होगा।
  • इस प्रकार आपका आवेदन पत्र सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा।
  • आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं और पेंट को हटाकर रख सकते हैं।

रेलवे भारती 2022 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

• भारतीय रेलवे में भर्ती होने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

भारतीय रेलवे में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं आईटीआई स्नातक होनी चाहिए।

• भारतीय रेलवे विभाग में भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

भारतीय रेल विभाग का फॉर्म भरते समय आपको निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण, जाति प्रमाण पत्र, रोजगार पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है। शायद जरूरत पड़े।

Leave a Comment