बिना परीक्षा की सीधी भर्ती, 10वी पास कर सकते है आवेदन

Post Office Bharti 2022: नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है कि अगर आप किसी भी परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं और बिना परीक्षा दिए सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, तो वे उम्मीदवार पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस विभाग में प्रवेश पाने के लिए आपको किसी प्रकार की परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है और न ही आपको किसी प्रकार का साक्षात्कार देना होगा।

हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया कुछ ही समय पहले शुरू की गई है। और डाकघर भर्ती 2022 भारतीय डाक विभाग द्वारा आयोजित एक परीक्षा है। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस भर्ती में भर्ती होने के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया कर सकते हैं।

डाकघर भारती

रेलवे भारती 2022

नगर निगम भारती

एसएससी भारती 2022

ग्रामीण डाक सेवक भारती

आंगनवाड़ी भारती

डाकघर भारती 2022 अवलोकन

अनुच्छेद नाम डाकघर भारती
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
डाकघर भर्ती के लिए पात्रता मानदंड आवेदक को हाई स्कूल और इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए
नौकरी करने का स्थान भारत
लाभार्थी सभी बेरोजगार युवा
वेबसाइट https://Appost.In
ऑनलाइन अर्जी कीजिए http://Www.Appost.In/Gdsonline/
उम्मीदवार की राष्ट्रीयता आवेदक का भारत का नागरिक होना अनिवार्य है
डाकघर भारती 2022

डाकघर भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो दोस्तों हम आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा, इसके लिए आपको किसी भी तरह की ऑनलाइन वेबसाइट नहीं करनी होगी। आपको पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए फॉर्म खुद भरना होगा और ऑफलाइन स्पीड पोस्ट के माध्यम से स्पीड पोस्ट करना होगा।

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए योग्यता: पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए उम्मीदवार का 10वीं और 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। यह भर्ती छोटे और बड़े दोनों पदों के लिए है। पोस्ट ऑफिस में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार का 10वीं या 12वीं पास होना जरूरी है और इसमें हर छात्र आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को स्पीड पोस्ट के माध्यम से स्पीड पोस्ट भेजना होगा। इस पद के लिए पुरुष और महिला दोनों पात्र होंगे।

डाकघर भर्ती 2022 के लिए आयु सीमा

डाकघर में भर्ती होने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष है। और पुरुष और महिला दोनों इस पद पर भर्ती होने के पात्र हैं। और हम आपको बताना चाहेंगे कि यदि आप मल्टी टास्किंग स्टाफ या पोस्टमैन पोस्टल असिस्टेंट और सेटिंग असिस्टेंट के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी आयु न्यूनतम 18 वर्ष से अधिकतम 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 में किन पदों पर मिलेगी नौकरी?

पोस्ट ऑफिस भर्ती में जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 10 वीं पास उम्मीदवार मल्टीटास्किंग के लिए आवेदन कर सकेंगे और दूसरी ओर 12 वीं पास छात्र पोस्टमैन पोस्टल असिस्टेंट और सेटिंग असिस्टेंट के पदों के लिए पोस्ट ऑफिस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं।

डाकघर भर्ती 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। अगर आप अप्लाई करना चाहते हैं तो आपके पास स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट होना जरूरी है।

  • 10वीं 12वीं की मार्कशीट
  • जन्म प्रमाण पत्र की तारीख
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • जाति प्रमाण पत्र
  • तकनीकी योग्यता
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो

डाकघर भर्ती 2022 के लिए चयन प्रक्रिया

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस में भर्ती होने के लिए आपको किसी भी तरह की परीक्षा नहीं देनी होगी और न ही आपको कोई इंटरव्यू देना होगा। लेकिन पोस्ट ऑफिस में एडमिट होने के लिए आपके पास स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट होना जरूरी है। और जितने भी छात्र पोस्ट ऑफिस भर्ती में चयनित होंगे उनका मेडिकल परीक्षण अवश्य किया जायेगा.

डाकघर भर्ती 2022 के लिए वेतन विवरण

डाकघर में भर्ती होने पर आवेदक का वेतनमान 18000 से ₹81000 प्रतिमाह होगा। वेतन से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप मध्य प्रदेश डाक विभाग भर्ती 2022 एमपी पोस्ट ऑफिस 2022 अधिसूचना में सरकारी नौकरी की आधिकारिक नौकरी देख सकते हैं।

आवेदन शुल्क:

डाक विभाग में भर्ती होने के लिए यदि उम्मीदवार सामान्य ओबीसी ईडब्ल्यूएस की श्रेणी का है तो उसके लिए ₹100 का शुल्क देना होगा। और अगर उम्मीदवार एससी-एसटी पीडब्ल्यूडी श्रेणी का है तो उसे शून्य पर फॉर्म जमा करना होगा। शुल्क।

पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें (पोस्ट ऑफिस भारती 2022 के लिए आवेदन कैसे करें):

योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जो डाकघर भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं, हम उम्मीदवारों को बताना चाहेंगे कि आपको ऑफलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन करना होगा। आपको इसमें पूछी गई जानकारी भरनी होगी और आवेदन को स्पीड पोस्ट के माध्यम से दिए गए पते पर भेजना होगा।

डाकघर भारती 2022 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

पोस्ट ऑफिस में भर्ती होने वाले उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता क्या है?

डाक विभाग में भर्ती होने के लिए आवेदक का 10वीं और 12वीं पास होना अनिवार्य है। और पोस्ट ऑफिस में भर्ती होने के लिए उम्मीदवार के पास स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है.

डाकघर में भर्ती होने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा क्या है?

डाकघर में भारती होने के लिए आवेदक की आयु सीमा 18 वर्ष से 25 वर्ष रखी गई है।

Leave a Comment