पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए 10वी पास करे सकते है आवेदन, यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया

Post Office Bharti 2022: क्या आप भी दसवीं पास हैं, क्या आप भी नौकरी की तलाश में हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका है, विभाग ने भारतीय डाक विभाग के माध्यम से रिक्तियां जारी की हैं, उन सभी पदों के लिए चयनित उम्मीदवारों को 63 हजार। रुपये तक वेतन।

डाक विभाग की ओर से 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए यह नोटिफिकेशन जारी किया गया है, जिसके तहत योग्य और इच्छुक उम्मीदवार स्टाफ कार ट्रैवल जनरल सेंटर सर्विस ग्रेट सी नॉन-राजपत्रित पदों के लिए सीनियर जैसे नॉन मिनिस्ट्रियल पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. प्रबंधक मेल मोटर सेवा। सभी उम्मीदवार जो इन सभी पदों के लिए पात्र और इच्छुक हैं, वे दिल्ली के लिए आवेदन कर सकते हैं।

डाकघर भारती 2022 अवलोकन

अनुच्छेद नाम डाकघर भारती
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
डाकघर भर्ती के लिए पात्रता मानदंड आवेदक को हाई स्कूल और इंटरमीडिएट या इसके समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए
नौकरी करने का स्थान भारत
लाभार्थी सभी बेरोजगार युवा
वेबसाइट https://Appost.In
ऑनलाइन अर्जी कीजिए http://Www.Appost.In/Gdsonline/
उम्मीदवार की राष्ट्रीयता आवेदक का भारत का नागरिक होना अनिवार्य है
डाकघर भारती 2022

डाकघर भारती 2022 पूर्ण विवरण:

दोस्तों हम आपको बताना चाहेंगे कि अभी प्राप्त जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस द्वारा बंपर भर्तियां की गई हैं, जिसमें बेरोजगारों के लिए एक बहुत ही सुनहरा अवसर प्रदान किया गया है. तो यह पोस्ट ऑफिस उन सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत मददगार है जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं या जिन्होंने अभी-अभी 12वीं पास की है। अभी प्राप्त जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस से बड़े पदों पर भर्ती की गई है जैसे पोस्टमैन पोस्टल असिस्टेंट के पदों पर भी भर्ती की गयी है. अधिक जानकारी के लिए आप विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

डाकघर भारती

ग्रामीण डाक सेवक भारती

रेलवे भारती 2022

पटवारी भारती 2022

नगर निगम भारती

एसएससी भारती 2022

पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया: दोस्तों जैसा कि हम आपको बताना चाहेंगे कि आप इस भर्ती के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए आपको ऑफलाइन आवेदन करना होगा, इसके लिए कोई ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है, आपको पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 के लिए फॉर्म भरकर ऑफलाइन स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजना होगा।

डाकघर भर्ती 2022 के लिए पात्रता (डाकघर भारती – पात्रता मानदंड)

जो उम्मीदवार इस विभाग में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए हम बताना चाहेंगे कि पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं और 12वीं पास होनी चाहिए. और यह भर्ती छोटे पदों और बड़े पदों के लिए है, इस भर्ती के लिए 10वीं या 12वीं पास हर छात्र आवेदन कर सकता है, आपको आवेदन पत्र भरना है और स्पीड पोस्ट के माध्यम से आपको भेजना है। भर्ती के लिए पुरुष और महिला दोनों आवेदन कर सकते हैं।

डाकघर भर्ती 2022 आयु सीमा (डाकघर भारती – आयु मानदंड)

डाकघर में कार्यभार ग्रहण करने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष रखी गई है, यदि आप मल्टी टास्किंग स्टाफ या पोस्टमैन, पोस्टल असिस्टेंट या सेटिंग असिस्टेंट के पदों पर हैं तो पुरुष और महिला दोनों पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। . अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए।

डाकघर भर्ती के लिए आवश्यक दस्तावेज (डाकघर भारती – दस्तावेज सूची)

  • 10वीं या 12वीं की मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • और पासपोर्ट साइज फोटो।

डाकघर भर्ती 2022 चयन प्रक्रिया

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि इस विभाग में शामिल होने के लिए आपको किसी भी प्रकार की परीक्षा नहीं देनी होगी और न ही आपका साक्षात्कार होगा, लेकिन पोस्ट ऑफिस भर्ती 2022 में चयन के लिए आपके पास एक खेल प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। जिन उम्मीदवारों का चयन होगा उनकी मेडिकल जांच अवश्य की जाएगी।

डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए चयन प्रक्रिया निम्नलिखित दो तरीकों से होगी।

  • लिखित परीक्षा
  • साक्षात्कार

डाकघर भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया:

  • इस फॉर्म को भरने के लिए सबसे पहले आपको आवेदक को नोटिफिकेशन का पीडीएफ डाउनलोड करना होगा।
  • नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के बाद 20 से 24 पेज प्रिंट कर लें।
  • आवेदक को उस फॉर्म को ठीक से भरना होगा।
  • फॉर्म को अच्छी तरह से भरने के बाद उसे अच्छे से चेक कर लें।
  • इसके बाद उम्मीदवार इसमें पूछे गए आवश्यक दस्तावेज भी संलग्न करें।
  • बाद की प्रक्रिया में सभी उम्मीदवारों को इस फॉर्म को नोटिफिकेशन द्वारा दिए गए पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से पोस्ट करना होगा।
  • इस भर्ती के लिए सभी उम्मीदवार ऑफलाइन आवेदन करेंगे और अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

नोट – इस लेख के माध्यम से पोस्ट ऑफिस भर्ती के बारे में जानकारी प्रदान की गई है, आवेदन करने से पहले आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ें और आधिकारिक अधिसूचना जारी होने के बाद क्या अपडेट किया जा सकता है

डाकघर भारती 2022 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

क्या आप जानते हैं पोस्ट ऑफिस भर्ती क्या है?

हां, डाक विभाग में काम करने के लिए और भारतीय डाकघर की सेवाओं को जारी रखने के लिए, भारत सरकार डाकघर में विभिन्न पदों पर कर्मचारियों की भर्ती करती है, उन्हें डाकघर भर्ती कहा जाता है।

क्या आप जानते हैं पोस्ट ऑफिस भर्ती के लिए आयु सीमा क्या है?

हां, डाक विभाग में भर्ती होने के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए।

Leave a Comment