ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर बम्पर भर्तीया 8वी, 10वीं और 12वीं पास जल्द देखे प्रक्रिया

ग्रामीण डाक सेवक भारती 2022: आज हम उन उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी लेकर आए हैं जो ग्रामीण डाक सेवक भारती आवेदन करने के योग्य और इच्छुक उनके लिए एक अच्छी खबर है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में बेरोजगारी बहुत है और हमारे देश में बेरोजगारी की एक बड़ी समस्या है। इस समस्या को थोड़ा कम करने के लिए हम भारतीय डाक के माध्यम से एक छोटा सा प्रयास करने जा रहे हैं। इसका मतलब है कि हम आपको बताना चाहते हैं कि भारतीय डाक विभाग आपको सरकारी नौकरी प्रदान करने का अवसर प्रदान कर रहा है। अगर आप 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह आपके लिए बड़ी खुशखबरी है।

ग्रामीण डाक सेवक भारती

एसएससी भारती 2022

आंगनवाड़ी भारती

डाकघर भारती

नगर निगम भारती

भारतीय डाक विभाग आपको भारतीय डाक विभाग के माध्यम से एक सुनहरा अवसर प्रदान कर रहा है। और हम आपको बताना चाहेंगे कि इंडिया पोस्ट 5000 पदों पर बंपर भर्तियां करने जा रहा है। ये भर्तियां ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर की जा रही हैं. तो सभी आवेदक जो आवेदन करना चाहते हैं वे आवेदन कर सकते हैं। ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती देश भर में फैले डाक विभाग में 23 साल में होती है।

ग्रामीण डाक सेवक भारती 2022 अवलोकन:

विभाग भारतीय डाक विभाग भारतीय डाक
(भारतीय डाक विभाग)
पदों का नाम ग्रामीण डाक सेवक, शाखा पोस्टमास्टर
और सहायक शाखा पोस्टमास्टर
कुल रिक्तियां ,
शैक्षिक योग्यता 10वां पास होना
तकनीकी योग्यता 3 महीने का कंप्यूटर सर्टिफिकेट
आयु सीमा 18 से 40
आवेदन माध्यम ऑनलाइन
शुल्क भुगतान का तरीका ऑनलाइन या ऑफलाइन
आवेदन शुल्क 100 रुपये (केवल सामान्य/ईडब्ल्यूएस और
ओबीसी पुरुष उम्मीदवारों के लिए)
वेबसाइट appost.in
वेबसाइट indiapostgdsonline.in
ग्रामीण डाक सेवक भारती 2022

ग्रामीण डाक सेवक भारती 2022 पूर्ण विवरण

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती: जैसा कि हम आपको बताना चाहेंगे कि ग्रामीण पोस्ट भर्ती मैं चयनित उम्मीदवारों को राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, प्रदेश और तेलंगाना में पोस्ट कर रहा हूं। जैसा कि हम जानते हैं कि आंध्र प्रदेश के लिए 2707, छत्तीसगढ़ के लिए 1799 और तेलंगाना के लिए 970 विजन जारी किया गया है। मतलब हम कह सकते हैं कि ग्रामीण डाक सेवक में करीब 5500 पदों को भरने के लिए भर्ती की गई है. जिसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हाई स्कूल है। चयन हाई स्कूल के माध्यम से अंकों के आधार पर किया जाएगा।

जो आवेदक आवेदन करना चाहते हैं वे किसी भी सरकार में आवेदन करने के लिए वेबसाइट में पंजीकरण कर सकते हैं। ग्रामीण डाक सेवक ने भारतीय डाक विभाग के माध्यम से 5476 पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में भर्ती होने वाले उम्मीदवारों की भर्ती आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में की जाएगी। आंध्र प्रदेश में सबसे ज्यादा 2707 पदों पर भर्ती होनी है। इसके बाद छत्तीसगढ़ सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक की 1799 पदों पर भर्ती होनी है, तो तेलंगाना में ग्रामीण डाक सेवक के 970 पद ही तेलंगाना में भरे जाने हैं. ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 22 अक्टूबर से शुरू की जाएगी. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन के जरिए की जाएगी. ऑनलाइन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 14 नवंबर 2022 निर्धारित की गई है। ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर 22 अक्टूबर को खोला जाएगा।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता

ग्रामीण डाक सेवक परीक्षा में प्रवेश के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता हाईस्कूल होनी चाहिए। और आवेदक को गणित और अंग्रेजी विषयों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। और आवेदक को पता होना चाहिए कि वह जिस सर्कल के लिए आवेदन कर रहा है, उसे वहां की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आयु सीमा

ग्रामीण डाक सेवक में भर्ती होने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है. और यदि आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम है तो वह आवेदन नहीं कर सकता है। वहीं दूसरी ओर आवेदन करने की अधिकतम सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है। यदि आवेदक की आयु 40 वर्ष से अधिक है तो वह आवेदन नहीं कर सकता, यदि उसकी आयु 40 वर्ष से अधिक पाई जाती है तो आवेदन पत्र रद्द कर दिया जाएगा।

ग्रामीण डाक विभाग के लिए चयन प्रक्रिया

ग्रामीण डाक विभाग 2022 में चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के आवेदन हेतु लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जायेगी, चयन हाईस्कूल में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जायेगा। और ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक 22 अक्टूबर को डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर खोला जाएगा।

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया?

यदि आप ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इन चरणों का पालन करना होगा।

  • भारतीय ग्रामीण डाक सेवक आवेदक में भर्ती होने के लिए सबसे पहले आवेदक को भारतीय डाक की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इंडियन पोस्ट लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा। फिर यहां आपको रजिस्टर इन स्टेट फर्स्ट रजिस्ट्रेशन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • फिर इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जहां आपको अपनी सभी जरूरी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको शुल्क भुगतान के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा फिर आपको शुल्क जमा करने के लिए फॉर्म पर क्लिक करना होगा।

ग्रामीण डाक सेवक भारती 2022 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 की परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क कितना है।

केबल जनरल ईडब्ल्यूएस और ओबीसी वाले पुरुष उम्मीदवारों के लिए भारतीय ग्रामीण डाक सेवक परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क ₹100 है।

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक भर्ती 2022 के लिए तकनीकी योग्यता क्या है?

भारतीय ग्रामीण डाक सेवक में भर्ती होने वाले अभ्यर्थियों के लिए 3 माह की तकनीकी योग्यता का कम्प्यूटर प्रमाण पत्र रखा गया है।

भारतीय ग्रामीण डाक विभाग में किन पदों पर भर्ती होनी है?

1. ग्रामीण डाक सेवक
2.शाखा पोस्ट मास्टर
3. सहायक शाखा पोस्ट मास्टर

Leave a Comment